modi-shaah

Loading

नई दिल्ली: आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गगनयान (Gaganyaan) के टीवी-डी1 परीक्षण यान के सफल प्रक्षेपण की शनिवार को सराहना की और कहा कि इसने अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत की एक और उल्लेखनीय यात्रा की पटकथा लिखी है। जानकारी दें कि ‘क्रू मॉड्यूल’ (जिसमें अंतरिक्ष यात्री सवार होंगे) एवं ‘क्रू एस्केप’ (चालकदल बचाव प्रणाली) से लैस एकल चरण तरल प्रणोदन रॉकेट को शनिवार को श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया गया।

PM मोदी ने दी बधाई
इस बाबत आज PM मोदी ने सोशल मीडिया ‘X’पर ट्वीट किया कि, “यह प्रक्षेपण हमें भारत के पहले मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम, गगनयान को साकार करने के एक कदम और करीब ले जाता है। ISRO में हमारे वैज्ञानिकों को मेरी शुभकामनाएं।” 

गृह मंत्री अमित शाह ने भी दी शुभकामनाएं
इसके साथ ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी गगनयान के टीवी-डी1 परीक्षण यान के सफल प्रक्षेपण पर सोशल मीडिया मंच ‘X’ पर लिखा, “चंद्रयान तीन के सफल प्रक्षेपण के बाद हमारा देश अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक और बड़ा कदम उठाने के लिए तैयार है। आज इसरो ने गगनयान के टीवी-डी1 परीक्षण यान का प्रक्षेपण कर अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक और उल्लेखनीय यात्रा की पटकथा लिखी।” उन्होंने कहा, “मैं सफलता के इस महत्वपूर्ण अवसर पर हमारे वैज्ञानिकों और हमारे नागरिकों को हार्दिक बधाई देता हूं।” 

जानकारी दें कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने इस प्रक्षेपण के जरिये मानव को अंतरिक्ष में भेजने के अपने महत्वाकांक्षी कार्यक्रम ‘गगनयान’ की दिशा में आगे एक और कामयाब कदम बढ़ाया। ISRO का लक्ष्य तीन दिवसीय गगनयान मिशन के लिए मानव को 400 किलोमीटर की पृथ्वी की निचली कक्षा में अंतरिक्ष में भेजना और पृथ्वी पर सुरक्षित वापस लाना है। इस बाबत ISRO ने बीते शुक्रवार को कहा था कि इस परीक्षण उड़ान की सफलता शेष परीक्षणों और मानवरहित मिशन के लिए आधार तैयार करेगी, जिससे पहला गगनयान कार्यक्रम शुरू होगा।