PM Modi in Washinton
PTI Photo

Loading

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा के दूसरे चरण में बुधवार को वाशिंगटन पहुंचे। इस दौरान वह अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे।

मोदी न्यूयॉर्क से यहां पहुंचे, जहां उन्होंने नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में दिन की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक ऐतिहासिक कार्यक्रम का नेतृत्व किया, जिसमें संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों, राजनयिकों और प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया।

राष्ट्रपति बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर अमेरिका दौरा कर रहे प्रधानमंत्री बृहस्पतिवार को कई गणमान्य लोगों के साथ राजकीय भोज में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि सितंबर 2021 में उनकी अमेरिका की पिछली यात्रा के बाद से उन्हें और राष्ट्रपति बाइडन को कई बार मिलने का अवसर मिला है।

मोदी ने कहा, ‘‘यह यात्रा हमारी साझेदारी की गहराई एवं विविधता को समृद्ध करने का एक अवसर होगी।” मोदी ने अपनी यात्रा से पहले जारी एक बयान में कहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन की तरफ से राजकीय यात्रा के लिए यह ‘‘विशेष निमंत्रण” दर्शाता है कि दोनों लोकतांत्रिक देशों के बीच साझेदारी कितनी अहम एवं मजबूत है।

मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन और अन्य वरिष्ठ अमेरिकी नेताओं के साथ उनकी बातचीत द्विपक्षीय सहयोग के साथ-साथ जी-20, क्वाड और आईपीईएफ (समृद्धि के लिए हिंद-प्रशांत आर्थिक ढांचा) जैसे बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग को मजबूत करने का अवसर प्रदान करेगी।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी संसद ने भारत और अमेरिका के संबंधों को हमेशा मजबूत द्विदलीय समर्थन दिया है। उन्होंने बताया कि वह इस यात्रा के दौरान सांसदों के निमंत्रण पर अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे। मोदी वाशिंगटन में कारोबारी नेताओं से मुलाकात करेंगे और भारतीय समुदाय से संवाद करने के साथ विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से मिलेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘हम व्यापार, वाणिज्य, नवोन्मेष, प्रौद्योगिकी और इस प्रकार के अन्य अहम क्षेत्रों में भारत और अमेरिका के संबंधों को और गहरा करना चाहते हैं।” अमेरिका की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के निमंत्रण पर काहिरा के लिये रवाना होंगे। (एजेंसी)