Photo: @Twitter
Photo: @Twitter

    Loading

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को असम में एक कैंसर देखभाल केंद्र और 7 कैंसर अस्पतालों का उद्घाटन किया। इस समय उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि, ‘एक समय था, 7 साल में एक भी अस्पताल खुलना जश्न की बात थी। समय अब बदल गया है।”

    पीएम मोदी ने यह भी वादा किया कि कुछ महीनों में 3 और कैंसर अस्पताल असम लोगों की सेवा के लिए तैयार हो जाएंगे।

    अस्पतालों का उद्घाटन के बाद लोगों को संबोधित करते हुए PM मोदी ने कहा कि, ‘असम ही नहीं नॉर्थ ईस्ट में कैंसर एक बहुत बड़ी समस्या रही है। इससे सबसे अधिक प्रभावित हमारा गरीब होता है, मध्यम वर्ग का परिवार होता है… इस परेशानी को दूर करने के लिए बीते 5-6 सालों से जो कदम यहां उठाए गए हैं।’

    पीएम मोदी ने आगे कहा, अस्पताल आपकी सेवा में हैं लेकिन अगर ये नए अस्पताल खाली रहेंगे तो मुझे खुशी होगी; मैं आपके स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करता हूं। हमारी सरकार ने योग, फिटनेस, ‘स्वच्छता’ के साथ निवारक स्वास्थ्य देखभाल पर भी ध्यान केंद्रित किया है। देश में नए टेस्टिंग सेंटर खोले जा रहे हैं। 

     PM मोदी ने कहा कि, हमारी सरकार का फोकस इस बात पर भी है कि डॉक्टरों की संख्या में कमी को दूर किया जाए। बीते सात साल में MBBS और PG के लिए 70,000 से ज्यादा नई सीटें जुड़ी हैं। हमारी सरकार ने 5 लाख से ज्यादा आयुष डॉक्टर्स को भी एलोपैथिक डॉक्टरों के बराबर माना है। 

    उन्होंने कहा,  ‘हमारी सरकार का फोकस स्वास्थ्य सेवाओं के डिजिटाइजेशन का है। सरकार की कोशिश है कि इलाज के लिए लंबी-लंबी लाइनों से मुक्ति हो, इलाज के नाम पर होने वाले दिक्कतों से मुक्ति मिले। इसके लिए एक के बाद एक योजनाएं लागू की गई हैं।’