pm modi
पीएम मोदी करेंगे आज मन की बात ( Image Source : PTI )

Loading

नई दिल्ली. आज यानी 26 नवंबर को  देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) एक बार फिर अपनी बात लोगों के सामने रखेंगे।  जी हां, हमेशा की तरह आज भी  हर महीने के आखिरी रविवार को रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ (Mann Ki bat) के जरिए भारतवासियों को वे संबोधित करेंगे। इसी क्रम में आज आज 26 नवंबर को सुबह 11 बजे आकाशवाणी पर कार्यक्रम का 107वां एपिसोड प्रसारित होगा।  इस कार्यक्रम को लेकर BJP के MP मीडिया सेंटर में आज दिव्यांगजन भी ये कार्यक्रम सुनेंगे, जिनके साथ कई प्रमुख नेता भी मौजूद रहेंगे।  

22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा 11 विदेशी भाषाओं में भी ब्रॉडकास्ट

जानकारी दें कि PM मोदी का यह मासिक रेडियो कार्यक्रम आकाशवाणी, दूरदर्शन, और ऑल इंडिया रेडियो (AIR) एप पर भी उपलब्ध होगा।  इसके अलावा प्रधानमंत्री कार्यालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के यू-ट्यूब चैनल्स पर भी इस ख़ास कार्यक्रम का प्रसारण होगा।  जैसे ही हिंदी प्रसारण खत्म होगा, इस प्रोग्राम का क्षेत्रीय भाषाओं में भी प्रसारण शुरू होगा।  बात दें कि, 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा मन की बात को 11 विदेशी भाषाओं में भी ब्रॉडकास्ट किया जाता है।

गौरतलब है कि बीते एपिसोड में PM मोदी ने एशियन गेम्स और पैरा एशियन गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन की तारीफ की थी और गुजरात के अंबाजी मंदिर में बनीं मूर्तियों के बारे में बात की थी।  वहीँ तब प्रधानमंत्री ने देशवासियों को त्योहारी सीजन की शुभकामनाएं दीं थीं।  इसके साथ ही PM मोदी ने स्थानीय कारीगरों का समर्थन करने का आग्रह करते हुए लोगों से त्योहारी सीजन के बाद भी ‘मेक इन इंडिया’ उत्पादों में निवेश जारी रखने को कहा था।  

IIM रोहतक ने की ख़ास स्टडी

आपको जाकर कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि‘मन की बात’ को देश के 100 करोड़ लोग कम से कम एक बार जरुर सुन चुके हैं। वहीं 23 करोड़ लोग नियमित रूप से ‘मन की बात’ को आज भी सुनते हैं। दरअसल इस बाबत IIM रोहतक ने ‘मन की बात’ को लेकर एक स्टडी की थी, जिसे प्रसार भारती ने ही करवाया था।

ऐसे देखें-सुने ‘मन की बात’

पाठकों को जानकारी दें कि, आकाशवाणी समाचार, दूरदर्शन समाचार, प्रधानमंत्री कार्यालय तथा सूचना और प्रसारण मंत्रालय के यू-ट्यूब चैनलों पर भी इस ख़ास और रोचक कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होता है। साथ ही आकाशवाणी से हिन्दी प्रसारण के बाद यह कार्यक्रम अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में इसे प्रसारित किया जाता है। 

ऐसे में आप चाहे तो PM नरेंद्र मोदी के फेसबुक पेज पर भी जाकर आप इस कार्यक्रम को सुन सकते हैं। इसके अलावा आप आकाशवाणी और PMO के ट्विटर हैंडल पर भी आपको इसके अपडेट मिलेंगे। वहीं आप Mann Ki Baat Updates मन की बात अपडेट्स ट्विटर हैंडल पर भी आपको इसके पूरे और जरुरी अपडेट मिल जाते हैं।