modi-shariff
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली. दोपहर की बड़ी खबर के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अब पाकिस्तानी PM शहबाज शरीफ (Shahbaz Shariff) से मुलाकात कर सकते हैं। दरअसल राजनयिक सूत्रों के मुताबिक, उजबेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की मीटिंग में यह दोनों ही मिल सकते हैं। गौरतलब है कि, शहबाज शरीफ इसी साल अप्रैल में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने हैं।

    बता दें कि इसके पहले शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के महासचिव झांग मिंग बीते जुलाई को कहा था कि, वह आगामी 15-16 सितंबर को उज्बेकिस्तान के समरकंद में होने वाले SCO वार्षिक शिखर सम्मेलन (SCO Summit) के लिए पाक प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को आमंत्रित करेंगे।

    वहीं भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस ख़ास शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। ऐसे में यह भी माना जा रहा है कि, इस सम्मेलन में पाकिस्तान और भारत के प्रधानमंत्री मुलाकात कर सकते हैं। गौरतलब है कि 6 साल में यह पहली बार होगा, जबकि  दोनों प्रधानमंत्री एक ही छत के नीचे मौजूद होंगे और एक-दूसरे से शायद मुलाकात भी करेंगे। 

    क्या है SCO का लक्ष्य

    बता दें कि, चीन, पाकिस्तान, रूस, भारत, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, किर्गिस्तान और कजाकिस्तान इस ग्रुप के पूर्ण सदस्य हैं। इस ग्रुप ने अपनी प्राथमिकताओं और कार्यों को पहले ही रेखांकित कर दिया है। इनमें संगठन की क्षमता और अधिकार बढ़ाने, क्षेत्र में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने, गरीबी कम करने और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रयास भी इसमें शामिल हैं।