PM Modi
Pic Credit : Google

    Loading

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक वार्षिक अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा सम्मेलन के दौरान CERA Week ग्लोबल एनर्जी एंड एनवायरनमेंट लीडरशिप अवॉर्ड (Global Energy and Environment Leadership) से सम्मानित किए जाएंगे। इस दौरान पीएम मोदी शाम 7 बजे ‘सेरावीक सम्मेलन-2021’ (CERA Week Conference-2021) में अपना मुख्य भाषण भी देंगे। इस सम्मान समारोह में प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से शिरकत करेंगे।

    1983 में हुई थी सेरावीक स्थापना 

    डॉक्टर डेनिएल येरगिन (Dr. Daniel Yergin) ने 1983 में सेरावीक (CERA Week) की स्थापना की थी। इसकी स्थापना के बाद से हर साल मार्च महीने में हृयूस्टन में सेरावीक का आयोजन किया जाता है। इसकी गिनती विश्व के अग्रणी ऊर्जा मंचों (World’s Leading Energy Forums) में होती है। इस साल यह आयोजन डिजिटल तरीके से एक से पांच मार्च तक हो रहा हैं। सेरावीक वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण लीडरशीप पुरस्कार की शुरुआत 2016 में हुई थी। वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र में प्रतिबद्ध नेतृत्व के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

    कई विदेशी हस्तियां होंगी शामिल

    इस कार्यक्रम में कई हस्तियां भी शामिल होंगी। इस सम्मेलन के नामी वक्ताओं में पर्यावरण के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन केरी (John Kerry), ‘बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन’ (Bill & Melinda Gates Foundation) के सह अध्यक्ष और ‘ब्रेकथ्रू इनर्जी बिल गेट्स’ (Breakthrough Energy Bill Gates) के संस्थापक और सऊदी अरामको (Saudi Aramco) के अध्यक्ष एवं सीईओ अमीन नासेर (Ameen Nasser) होंगे।

    पीएम मोदी की तारीफ की 

    आईएचएस मार्किट (IHS Market) के उपाध्यक्ष और कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष डेनियल येरगिन ने कहा कि ‘हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र की भूमिका पर दृष्टिकोण जानने के लिए उत्सुक हैं। देश और पूरी दुनिया की भविष्य की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में भारत के नेतृत्व का विस्तार करने की उनकी प्रतिबद्धता के लिए प्रधानमंत्री को सेरावीक वैश्विक ऊर्जा एवं पर्यावरण नेतृत्व पुरस्कार से सम्मानित करते हुए प्रसन्नता का अनुभव कर रहे हैं।’