Prime Minister Modi
File Pic

Loading

रांची: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi)  शुक्रवार यानी आज झारखंड में 35,700 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान में बताया कि मोदी एक-दो मार्च को झारखंड, पश्चिम बंगाल और बिहार का दौरा करेंगे जहां उनका 2,40,700 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करने का कार्यक्रम है। 

बयान में कहा गया कि एक मार्च सुबह लगभग 11 बजे प्रधानमंत्री झारखंड के धनबाद के सिन्‍द्री पहुंचेंगे और एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे, जहां वह झारखंड में 35,700 करोड़ रुपये की अनेक विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। ये विकास परियोजनाएं उर्वरक, रेल, बिजली और कोयला क्षेत्र से संबंधित हैं। 

प्रधानमंत्री 8900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (HURL) का सिन्‍द्री उर्वरक संयंत्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे जो यूरिया क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक कदम है। बयान में कहा गया है। इससे देश में प्रति वर्ष लगभग 12.7 एलएमटी (lakh metric tons) स्वदेशी यूरिया उत्पादन बढ़ेगा, जिससे देश के किसानों को लाभ होगा। 

गोरखपुर और रामागुंडम में उर्वरक संयंत्रों के कायाकल्‍प के बाद यह देश में दोबारा चालू होने वाला तीसरा उर्वरक संयंत्र है। गोरखपुर और रामागुंडम में उर्वरक संयंत्रों को क्रमशः दिसंबर 2021 और नवंबर 2022 में प्रधानमंत्री ने राष्ट्र को समर्पित किया था।” इसके अलावा, प्रधानमंत्री झारखंड में 17,600 करोड़ रुपये से अधिक की अनेक रेल परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

परियोजनाओं में सोन नगर-अंडाल को जोड़ने वाली तीसरी और चौथी लाइन, टोरी-शिवपुर पहली और दूसरी तथा बिराटोली-शिवपुर तीसरी रेलवे लाइन (टोरी-शिवपुर परियोजना का हिस्सा), मोहनपुर-हंसडीहा नयी रेल लाइन, धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन शामिल हैं। 

बयान में कहा गया है कि इन परियोजनाओं से राज्य में रेल सेवाओं का विस्तार होगा और क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास होगा। बयान के मुताबिक, कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री तीन ट्रेन को हरी झंडी भी दिखाएंगे जिनमें देवघर-डिब्रुगढ़ ट्रेन सेवा, टाटानगर और बदामपहाड़ के बीच मेमू ट्रेन सेवा (दैनिक) और शिवपुर स्टेशन से ज्यादा डिब्बों वाली मालगाड़ी का परिचालन शुरू करना शामिल हैं।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री झारखंड में उत्तरी करणपुरा सुपर थर्मल पावर परियोजना (STPP), चतरा की यूनिट-1 (660 मेगावाट) सहित महत्वपूर्ण बिजली परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 7500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित इस परियोजना से क्षेत्र में बिजली आपूर्ति में सुधार होगा।

इसके अलावा, ‘पीएम गतिशक्ति मास्टर प्लान’ के अनुसार, मोदी रामगढ़ जिले में कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) की सहायक कंपनी सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) के उत्तरी उरीमारी कोल हैंडलिंग संयंत्र का उद्घाटन भी करेंगे।

प्रधानमंत्री का दोपहर में झारखंड से रवाना होने और पश्चिम बंगाल पहुंचने का कार्यक्रम है जहां वह हुगली के आरामबाग में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे और 7,200 करोड़ रुपये से अधिक की अनेक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। 

बयान में कहा गया है कि दो मार्च को सुबह करीब साढ़े 10 बजे प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल के नदिया जिले के कृष्णानगर पहुंचेंगे, जहां वह 15,000 करोड़ रुपये की अनेक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।” इसमें कहा गया है कि दोपहर ढाई बजे प्रधानमंत्री बिहार के औरंगाबाद में 21,400 करोड़ रुपये की अनेक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। 

बयान में कहा गया है कि बाद में प्रधानमंत्री बिहार के बेगुसराय पहुंचेंगे जहां वह एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे और देशभर में लगभग 1.48 लाख करोड़ रुपये की कई तेल और गैस क्षेत्र की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। (एजेंसी)