PM Modi Visit Bihar
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Loading

पटना: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) आज यानी शनिवार को औरंगाबाद और बेगूसराय जिलों में दो अलग-अलग समारोहों के दौरान बिहार के लिए कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। एक सरकारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, मोदी शनिवार दोपहर करीब ढाई बजे औरंगाबाद में 21,400 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे । 

शाम सवा पांच बजे पहुंचेंगे बेगूसराय

विज्ञप्ति में बताया गया कि प्रधानमंत्री शाम सवा पांच बजे बेगूसराय पहुंचेंगे और वह वहां एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे। वह बरौनी से देश भर के लिए तेल एवं गैस क्षेत्र की लगभग 1.48 लाख करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं तथा बिहार के लिए 13,400 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। 

पीएम मोदी के बिहार दौरे में शामिल होंगे नीतीश कुमार

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर बिहार के दोनों जिलों में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है। राज्य पुलिस ने कार्यक्रम स्थल और उसके आसपास बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया है। प्रधानमंत्री के दोनों कार्यक्रमों में बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सहयोगियों के शीर्ष नेता भी शामिल होंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा 28 जनवरी को ‘महागठबंधन’ से नाता तोड़े जाने और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ मिलकर नई सरकार बनाने के बाद यह मोदी की बिहार की पहली यात्रा होगी।

प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री कुमार औरंगाबाद और बेगूसराय दोनों जगहों पर मंच साझा करेंगे। दोनों लोकसभा क्षेत्रों से वर्तमान में बीजेपी के सांसद हैं। प्रधानमंत्री औरंगाबाद और बेगूसराय में दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे। औरंगाबाद में मोदी 18,000 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की शुरुआत और उद्घाटन करेंगे जिससे सड़क संपर्क बढ़ेगा। प्रधानमंत्री गंगा नदी पर छह लेन पुल का शिलान्यास करेंगे। इसका निर्माण मौजूदा जेपी गंगा सेतु के समानांतर किया जाएगा। 

तीन रेलवे परियोजनाएं राष्ट्र को करेंगे समर्पित

पीएम मोदी राज्य में तीन रेलवे परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे जिनमें पाटलिपुत्र-पहलेजा लाइन का दोहरीकरण और बंधुआ एवं पैमार के बीच 26 किलोमीटर लंबी नयी रेल लाइन शामिल है। प्रधानमंत्री ‘नमामि गंगे’ के तहत 2,190 करोड़ रुपए से अधिक की 12 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे जिनमें पटना, सोनपुर, नौगछिया और छपरा में मलजल उपचार संयंत्र की परियोजनाएं शामिल हैं। इन परियोजनाओं से गंगा की स्वच्छता बढ़ेगी। 

मॉल का भी पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री पटना में ‘यूनिटी मॉल’ का भी शिलान्यास  करेंगे। इसका निर्माण 200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जाएगा और इससे राजग सरकार की ‘एक जिला, एक उत्पाद’ की महत्वाकांक्षी परियोजना को बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री बेगूसराय में बरौनी में हिंदुस्तान उर्वरक रसायन लिमिटेड (HURL) के उर्वरक संयंत्र को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 

यह चौथा संयंत्र है जिसका 9,500 करोड़ रुपये में पुनरुद्धार किया गया है। यह किसानों को सस्ती कीमत पर यूरिया उपलब्ध कराएगा। मोदी 11,400 करोड़ रुपये की परियोजना लागत वाली बरौनी रिफाइनरी के विस्तार की आधारशिला भी रखेंगे। (एजेंसी)