PM Narendra Modi
ANI Photo

    नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज से अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर जा रहे हैं। मोदी का यह दौरा कई मायनों में खास है। प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से दौरे के समय मुलाकात करने वाले हैं। इस दौरान उनके साथ विदेश मंत्री एस. जयशंकर, एनएसए अजीत डोभाल भी मौजूद रहेंगे। मोदी अपने इस दौरे में क्वाड देशों की मीटिंग में शामिल होंगे और UNGA को संबोधित करने वाले हैं। 

    ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री मोदी 25 सितंबर को राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे और वह अफगानिस्तान मसले पर अपना पक्ष रखेंगे। साथ ही पाकिस्तान और अफगानिस्तान के रिश्तों से पैदा हुए चिंताओं पर चर्चा करने की अटकलें हैं। विदेश सचिव ने जानकारी देते हुए बताया है कि मोदी की जो बाइडेन के साथ व्हाइट हाउस में बैठक होने वाली है। अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी की यह पहली व्यक्तिगत बैठक होने जा रही है। 

    वहीं माना जा रहा है अमेरिकी राष्ट्रपति और पीएम मोदी के बीच आतंकवाद, अफगानिस्तान, बॉर्डर पर आतंकवाद सहित कई मुद्दों पर चर्चा होगी। साथ ही भारत-अम्रीका वैश्विक साझेदारी का मुद्दा भी प्रमुखता से उठाया जा सकता है। दोनों के बीच संबंधों को मजबूत करने पर भी जोर दिया जाएगा। मोदी का यह दौरा काफी व्यवस्त रहने वाला है। मोदी अपने दौरे के दौरान ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन और जापान के पीएम योशीहिदे सुगा से भी मुलाकात करेंगे।