G20 शिखर सम्मेलन के यादों को समेट ब्रिटेन लौटे PM ऋषि सुनक, शेयर किया दिल को छू लेने वाला Video

Loading

नई दिल्ली: देश की राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में दो दिन 9 और  10 सितंबर को G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) का आयोजन हुआ। अब G20 का समापन हो चुका है। सभी राष्ट्रध्यक्ष अपने-अपने वतन को रवाना हो लिए हैं। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी रविवार को ब्रिटेन वापस लौट गए, लेकिन वे सायद अपना मन भारत में ही छोड़ गए। उन्होंने अपने भारत की इस यात्रा को बड़ी ही खूबसूरती के साथ संजोया है। ब्रिटेन पीएम ने ‘X’ पर एक दिल छू लेना वाला वीडियो शेयर किया है। उन्होंने लिखा “जी 20 के लिए भारत की एक महत्वपूर्ण यात्रा।” 

1 मिनट 20 सेकण्ड का वीडियो UK PM ने शेयर किया
सुनक ने ‘X’ पर 1 मिनट 20 सेकण्ड का वीडियो शेयर किया है। वीडियो शेयर कर उन्होंने लिखा “जी 20 के लिए भारत की एक महत्वपूर्ण यात्रा।” UK के पीएम ऋषि सुनक शुक्रवार को भारत आए। वह यहां तीन दिवसीय दौरे पर आए थे। उन्होंने  एक मीडिया से बातचीत में मंदिर जाने की इच्छा जताई थी। फिर रविवार को मौका पाते ही पत्नी अक्षता के साथ दिल्ली स्थित अक्षरधाम मंदिर पहुंचकर  उन्होंने पूजा की। सुनक के द्वारा शेयर वीडियो में अक्षरधाम मंदिर, G20 में शिरकत, मेहमानों से मिलते हुए, अभिवादन स्वीकार करते हुए, G20 की डेकोरेशन, बैठक में इकट्ठे मेहमान यानी G2 का हर लम्हा कैद किया गया है।

देश के 60 शहरों में  G20 समिट  का आयोजन
ऋषि सुनक ने अपने भारत की इस यात्रा का पल पल कैद किया है। जो उनके द्वारा शेयर विडियो में दिखता है। भारत देश ने 18 वें शिखर सम्मेलन की मेजबानी  किया। भारत को ये मेजबानी पिछले साल  दिसंबर में सौंपी गई थी। भारत ने G20 समिट को देश के 60 शहरों में आयोजति किया। रविवार यानी 10 सितंबर को पीएम मोदी ने 19 वें शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता ब्राजील को सौंपते हुए G20 के समापन की घोषणा की। सम्मेलन में G20 सदस्य के राष्ट्रध्यक्ष और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों ने हिस्सा लिया था।