punjab
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली/अमृतसर. सुबह कि बड़ी खबर के अनुसार आज पंजाब (Punjab Vidhansabha Elections) की सभी 117 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। गौरतलब है कि यहाँ भी उत्तरप्रदेश कि तरह ही बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है। आज पंजाब में सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। यहाँ के 117 विधानसभा सीटों के लिए कुल 24740 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जहाँ 1304 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज 2.14 करोड़ से अधिक मतदाता करने वाले हैं। इनमे 93 महिलाएं भी शामिल हैं।

    बात दें कि इस बार के चुनाव में पंजाब के कई चर्चित चेहरे जिनकी चुनावी किस्मत दांव पर लगी है, उनमें मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद का चेहरा भगवंत मान, कांग्रेस की पंजाब इकाई के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू, पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और प्रकाश सिंह बादल, शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल प्रमुख हैं। तो वहीं पूर्व मुख्यमंत्री रजिंदर कौर भट्टल, बीजेपी की पंजाब इकाई के अध्यक्ष अश्वनी शर्मा और पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय सांपला भी इस चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

    आज इस बड़े ख़ास दिन पर आम आदमी पार्टी से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवंत मान (Bhagwant Maan) ने कहा है कि, “ये पंजाब के लिए बहुत बड़ा दिन है। सभी मतदाताओं से अपील करूंगा कि किसी भी दबाव में आकर या लालच में आकर वोट पकड़ाना नहीं है, अपनी मर्जी से वोट करें।” तो वहीँ पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjeet Singh Channi) ने कहा कि, “मैंने गुरु साहिब से अरदास की है कि पंजाब को एक अच्छी सरकार मिले और पंजाब में विकास हो। सभी का भला हो।”

    गौरतलब है कि पंजाब में इस बार कांग्रेस, आप, शिअद-बसपा गठबंधन, भाजपा-पीएलसी-शिअद (संयुक्त) और विभिन्न किसान संगठनों की राजनीतिक इकाई संयुक्त समाज मोर्चा के बीच बहुकोणीय मुकाबला है। 

    यहाँ के पूर्व चुनावी नतीजों की बात करें तो साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 77, शिअद-भाजपा गठबंधन को 18, आप को 20 सीटें मिली थीं जबकि दो सीटें लोक इंसाफ पार्टी के खाते में गई थीं।