iffco-phulpur

Loading

प्रयागराज. एक खबर के अनुसार प्रयागराज (Prayagraj) के फूलपुर (Phulpur) इफको (IFFCO) प्लांट में बीती रात एक भयंकर हादसा (Accident) हुआ है। बताया जा रहा है कि यहाँ हुई अमोनिया गैस के रिसाव (Ammonia Gas Leak) से दो अधिकारियों वीपी सिंह और अभयनंदन की मौत हो गई है। इस खतरनाक गैस रिसाव की चपेट में आने से इफको (IFFCO) में तैनात 15 कर्मचारियों की तबीयत भी फिलहाल खराब है। इन सभी लोगों को इलाज हेतु अस्पताल में भर्ती कराया गया है। फिलहाल आंशंका है कि यह घटना यूरिया उत्पादन इकाई में पम्प लीकेज के कारण हुई है।

क्या है घटना:

अब तक की मिली जानकारी के अनुसार, घटना बीते मंगलवार रात 11 बजे की है जब फूलपुर इफको के पी-1 यूनिट में अमोनिया गैस का रिसाव शुरू हुआ था। तब वहां मौजूद यूनिट के अधिकारी वीपी सिंह रिसाव को रोकने पहुंचे, लेकिन वह ऐसा करते हुए बुरी तरह झुलस गए। इसके बाद उन्हें बचाते हुए  दुसरे अधिकारी अभयनंदन भी झुलस गए। फिर इन दोनों अफसरों को ही मौजूद कर्मचारियों की साहयता से बहार निकला  गया।

हालांकि बताये जा रहा है कि, इस दौरान अमोनिया गैस का रिसाव इस पूरी यूनिट में ही हो चुका था और वहां मौजूद 15 कर्मचारी इसके गिरफ्त में आ चुके थे, इनमे से कुछ  लोग बेहोश हो गए। इसके बाद वहाँ मौके पर पहुंचे एक्सपर्ट ने साड़ी स्थिति को नियंत्रण में किया। कहा जा रहा है कि कि अमोनिया की चपेट में आने से बीमार हुए धर्मवीर सिंह, लालजी, हरिश्चंद्र, अजीत कुशवाहा, अजीत, राकेश कुमार, शिव, काशी, बलवान, अजय यादव, सीएस यादव, आरआर विश्कर्मा, राकेश समेत कई कर्मचारियों को इफको में ही बने अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

2 मृत, 15 अस्पताल में भर्ती:

खबर लिखते तक यह जानकारी मिल पायी है कि इफको के अधिकारी बीपी सिंह और अभयनंदन की मौत हो गई है। वहीं मौके पर मौजूद एसपी गंगापार धवल जायसवाल, सीओ रामसागर, एसडीएम युवराज सिंह और इफको के यूनिट हेड मोहम्मद मसूद समेत कई बड़े अफसर इस रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हुए हैं।