Putin-Modi
PTI Photo

    Loading

    नई दिल्ली: यूक्रेन और रशिया के बीच शुरू युद्ध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से आज रात बात कर सकते हैं। इस बात की जानकारी सूत्रों ने दी। 

    इसके पहले नई दिल्ली में यूक्रेन एम्बेसडर मीडिया के सामने आए थे और PM नरेंद्र मोदी से मदद की गुहार लगाई थी कि वे वर्ल्ड लीडर हैं और अपने रसूख का इस्तेमाल करते हुए रूस के राष्ट्रपति से बातचीत करें।

    प्रधानमंत्री मोदी ने बुलाई आपात बैठक

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर आपात बैठक बुलाई  है। प्रधानमंत्री आवास में आयोजित बैठक में विदेश मंत्री एस. जयशंकर, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, एनएसए अजित डोभाल सहित विदेश मंत्रालय के कई बड़े अधिकारी भी शामिल होंगे।

    प्रधानमंत्री इस बैठक के दौरान निर्माण हुई स्थिति पर भारत का रुख क्या रहेगा। इसी के साथ यूक्रेन में फंसे भारत के 15 हजार से ज्यादा लोगों को कुशलता पूर्वक किस तरह वापस लाया जाए इस पर कोई निर्णय लिया जा सकता है। 

    यूक्रेन में भारतीय दूतावास खुला 

    यूक्रेन पर रूस के हमले को देख वहां पढाई करने वाले हजारों छात्र और लोग लगातार भारत वापसी की गुहार लगा रहे हैं। इसी को लेकर यूक्रेन में भारत के राजदूत पार्थ सत्पथी ने बयान जारी करते हुए कहा, “यूक्रेन में हमारा दूतावास खुला है और लगाता काम कर रहा है। युद्ध के चलते एयर स्पेस बंद कर दिया गया है जिसके चलते स्पेशल फ्लाइट प्रभावित हुई हैं। इस स्थिति में मेरी यहां यूक्रेन में सभी भारतीय नागरिकों से अपील है कि आप जहां हैं, वहीं रहें।”

    उन्होंने कहा, “हम यहां प्रशासन के संपर्क में हैं, भारत सरकार, विदेश मंत्रालय और भारतीय दूतावास स्थिति को देखते हुए पूरी तरह सतर्क है और प्रयास कर रहा है कि हमारे नागरिकों को यहां(यूक्रेन) से कैसे निकाला जा सकता है। जब तक यहां(यूक्रेन) से हर भारतीय वापस हमारे देश नहीं पहुंच जाता तब तक भारतीय दूतावास यहां काम जारी रखेगा।”