प्रिया पाठक-टीना डाबी
प्रिया पाठक-टीना डाबी

Loading

इंदौर: अपने पहले प्रयास में मध्यप्रदेश राज्य सेवा परीक्षा 2019 (Madhya Pradesh State Service Exam 2019) में शीर्ष स्थान हासिल करके उप जिलाधिकारी (डिप्टी कलेक्टर) पद पर चुनी गईं प्रिया पाठक (26) ने बुधवार को कहा कि वह भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) की चर्चित अफसर टीना डाबी की सफलता से प्रेरित हैं। बेहद कड़े मुकाबले वाली भर्ती परीक्षा की अव्वल उम्मीदवार प्रिया ने कहा कि सरकारी सेवा में मौका मिलने पर वह विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगी।   

सतना जिले के नागौद से ताल्लुक रखने वाली प्रिया राज्य सेवा परीक्षा 2020 में पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) पद पर चुनी गई थीं और इसके नौ जून 2023 को घोषित परिणाम में चयन सूची में दूसरा स्थान हासिल किया था। लम्बी कानूनी पेचीदगियों के चलते मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) ने 2019 की राज्य सेवा परीक्षा का परिणाम मंगलवार (26 दिसंबर) देर रात घोषित किया।   

अपनी कामयाबी से उत्साहित प्रिया ने फोन पर ‘‘पीटीआई-भाषा” को बताया, ‘‘बायो टेक्नोलॉजी विषय में स्नातक अंतिम वर्ष की पढ़ाई के दौरान मैंने तय कर लिया था कि मुझे प्रशासनिक सेवा में आना है। मैं संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की 2015 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में शीर्ष स्थान करने वाली टीना डाबी से प्रेरित हूं।” उन्होंने बताया, ‘‘यह बात मेरे मन में एक प्रेरणा के तौर पर हमेशा रहती थी कि टीना डाबी ने केवल 22 साल की उम्र में सिविल सेवा परीक्षा में अपने पहले प्रयास में शीर्ष स्थान हासिल किया। मैं भारतीय प्रशासनिक सेवा के अन्य वरिष्ठ अफसरों से भी प्रभावित रही हूं।” सामान्य पृष्ठभूमि से आने वाली प्रिया के पिता कृष्णशरण पाठक एक शासकीय प्राथमिक विद्यालय में सहायक शिक्षक हैं। 26 वर्षीय प्रिया ने राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर उपाधि हासिल की है।  

उन्होंने बताया, ‘‘मैंने ठान लिया था कि मुझे राज्य सेवा परीक्षा में सफल होना ही है। परीक्षा की तैयारी के दौरान मैंने कभी हार नहीं मानी। जब लक्ष्य बड़ा हो, तो मेहनत करनी ही पड़ती है और सफलता मिलने तक सब्र भी रखना पड़ता है।” प्रिया ने कहा कि मौका मिलने पर वह सरकारी संस्थानों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने और महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगी। वह फिलहाल अविवाहित हैं और शादी को लेकर जल्दबाजी में नहीं हैं। उन्होंने खिलखिलाते हुए कहा, “फिलहाल मैं शादी के बजाय डिप्टी कलेक्टर के तौर पर अपनी आगामी नियुक्ति और प्रशिक्षण के बारे में सोच रही हूं।” 

    

प्रिया ने बताया कि जब वह 2019 में पहली बार राज्य सेवा परीक्षा में बैठीं, तो सोशल मीडिया से दूर रहीं। हालांकि, बाद में वह सोशल मीडिया से जुड़ गईं और राज्य सेवा परीक्षा 2020 में डीएसपी की चयन सूची में दूसरा स्थान पाने की उपलब्धि के चलते उनके कई साक्षात्कार सोशल मीडिया पर मौजूद हैं।

 

 

 एमपीपीएससी के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य सेवा परीक्षा 2019 में उप जिलाधिकारी पद पर चयनित शीर्ष 10 उम्मीदवारों में प्रिया के अलावा क्रमशः शिवांगी बघेल, पूजा सोनी, राहुल कुमार पटेल, निधि मिश्रा, हरनीत कौर कलसी, सौरभ मिश्रा, सलोनी अग्रवाल, रितिका पाटीदार और आशुतोष महादेव सिंह ठाकुर शामिल हैं।  

अधिकारी ने बताया कि राज्य सेवा परीक्षा 2019 के लिए मूलत: 571 पदों के वास्ते विज्ञापन जारी किया गया था, लेकिन सरकारी नौकरियों में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को 27 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने का मुकदमा मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय में लंबित होने के कारण फिलहाल इनमें से 87 प्रतिशत पदों का चयन परिणाम घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि शेष 13 प्रतिशत पदों की चयन सूची इस मुकदमे में अदालत के अंतिम फैसले के बाद घोषित की जाएगी। (एजेंसी)