rahul-gandhi
राहुल गांधी ( फाइल फोटो)

Loading

नई दिल्ली: कांग्रेस को आयकर विभाग ने शुक्रवार (29 मार्च) को टैक्स रिटर्न में कथित विसंगतियों के लिए करीब 1800 करोड़ रुपये के भुगतान का नया नोटिस जारी किया है। इस बीच, इस मामले को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने परोक्ष रूप से बीजेपी पर हमला बोला। कांग्रेस नेता ने अपने आधिकारिक एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, ”जब सरकार बदलेगी तो ‘लोकतंत्र का चीरहरण’ करने वालों पर कार्रवाई जरूर होगी और ऐसी कार्रवाई होगी कि दोबारा फिर किसी की हिम्मत नहीं होगी, ये सब करने की। ये मेरी गारंटी है।”

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इससे जुड़ा एक वीडियो भी शेयर किया है। इसमें उन्होंने कहा, ”अगर ये इन्स्टिट्यूशन से अपना काम करते, अगर सीबीआई अपना काम करती, ईडी अपना काम करती है तो ये नहीं होता। तो उनको ये भी सोचना चाहिए कि वो सब कर रहे हैं कि किसी न किसी दिन बीजेपी की सरकार बदलेगी और फिर कार्रवाई होगी और ऐसी कार्रवाई होगी कि मैं गारंटी कर रहा हूं ये फिर से कभी नहीं होगा। तो उनको भी सोचना चाहिए।”

‘कर आतंकवाद’के जरिये विपक्ष पर हमला

कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा चुनाव से ठीक पहले आयकर विभाग ने पांच अलग-अलग वित्तीय वर्षों के टैक्स रिटर्न में कथित विसंगतियों के लिए 1823.08 करोड़ रुपये के भुगतान के नए नोटिस उसे जारी किए हैं। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कांग्रेस की सभी प्रदेश इकाइयों से राज्य में शनिवार और रविवार को बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन आयोजित करने के लिए कहा है। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने दावा किया कि लोकसभा चुनाव से पहले ‘कर आतंकवाद’ (टैक्स टेररिज्म) के जरिये विपक्ष पर हमला किया जा रहा है।

भाजपा पर कुल जुर्माना 4,600 करोड़ रुपये के बराबर

कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया, ‘‘मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को परेशान करने के लिए आयकर विभाग को एक हथियार के रूप में इस्तेमाल करने की अनुमति क्यों दी जा रही है? वे लोकतंत्र को नष्ट करने और संविधान को कमजोर करने के लिए आयकर विभाग, ईडी, सीबीआई जैसी संस्थाओं का दुरुपयोग कर रहे हैं। उनके मुताबिक, ‘‘निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के जरिये मिली जानकारी से पता चलता है कि 2017-18 में 1297 लोगों ने अपना नाम और पता बताए बिना भाजपा को 42 करोड़ रुपये दिए। कांग्रेस पर 14 लाख रुपये जमा के लिए 135 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया और उसका खाता फ्रीज कर दिया गया। लेकिन पिछले सात वर्षों में भाजपा पर कुल जुर्माना 4,600 करोड़ रुपये के बराबर है।”खरगे ने सवाल किया कि भाजपा को जुर्माने में यह छूट क्यों मिल रही है? कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘कांग्रेसी कभी नहीं डरते। हम पूरी ताकत से चुनाव लड़ेंगे। हम देश की संस्थाओं को भाजपा की तानाशाही से मुक्त कराएंगे।”