rahul modi
File Pic

Loading

नई दिल्ली. जहां एक तरफ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) फिर लद्दाख दौरे (Ladakh Tour) पर हैं। वहीं आज पैंगोंग झील पर राहुल ने पिता राजीव गांधी के जन्मदिन के मौके पर उनको श्रद्धांजलि दी और उनकी स्मृति में आयोजित प्रार्थना सभा में भी शामिल हुए।

वहीं इस माहौल के दौरान राहुल गांधी ने चीन से सीमा विवाद और महंगाई को लेकर मोदी सरकार को जमकर घेरा। आज यहां राहुल गांधी ने कहा कि, लोगों ने बताया कि भारतीय सीमा में चीन की सेना घुसी हुई है, जबकि सरकार दावा करती है कि हमारी एक इंच जमीन भी नहीं हथियाई गई है।

राहुल गांधी ने आज कहा कि, लोगों की चारागाह जमीन ले ली गई है और वह अब वहां नहीं जा सकते। वहीं आज उन्होंने यह भी कहा कि लद्दाख में बेरोजगारी और महंगाई बहुत है, लेकिन हम जनता की बात सुनेंगे।

इस बाबत बाकायदा पत्रकारों से आज राहुल गांधी ने कहा कि, “यहां चिंता की बात यह है कि चीन ने जमीन छीन ली है।लोगों का कहना है कि चीन की सेना इलाके में घुस आई है और उनकी चरागाह जमीन छीन ली गई है, लेकिन PM मोदी ने कहा कि एक इंच भी जमीन नहीं छीनी गई, लेकिन ये सच नहीं है, आप यहां किसी से भी पूछ सकते हैं।”

उन्होंने आगे यह भी कहा कि, “लद्दाख के लोगों की बहुत सारी शिकायतें हैं, वे उस दर्जे से खुश नहीं हैं जो उन्हें दिया गया है, वे प्रतिनिधित्व चाहते हैं और बेरोजगारी की समस्या है।लोग कह रहे हैं कि राज्य को नौकरशाही से नहीं बल्कि जनता की आवाज से चलना चाहिए।”

वहीं पिता राजीव गांधी को याद करते हुए आज राहुल गांधी ने कहा कि, ” मेरे पिता मेरे महान शिक्षकों में से एक थे। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मैं लद्दाख आना चाहता था, लेकिन किसी कारणवश तब यह संभव नहीं हो सका।” जानकारी दें कि, राहुल अपने पिता राजीव गांधी की 79वीं जन्मतिथि (20 अगस्त) के ख़ास मौके पर यहां पहुंचे हुए हैं। वहीं आज आज राजीव गांधी को उन्होंने पैंगोंग लेक पर श्रद्धांजलि दी। दरअसल आज के दिन को कांग्रेस सद्भावना दिवस के तौर पर मनाती है। वहीं लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद राहुल पहली बार यहां पहुंचे हैं।