रेलवे का बड़ा फैसला, भारत की पहली ट्रेन जिसमें यात्री नहीं खा सकते मांसाहारी खाना

    Loading

    नई दिल्ली: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर है खास कर उन यात्रियों के लिए जो वंदे भारत में सफर करते है। आपको बता दें कि रेलवे ने ट्रेन में खाने को लेकर बड़ा फैसला किया है। मिली जानकारी के मुताबिक़ दिल्‍ली-कटरा वंदेभारत ट्रेन में अब नॉनवेज (Non veg) खाने और ले जाने पर मनाही हो गई है। आपको बता दें कि वंदे भारत ट्रेन देश की पहली ऐसी ट्रेन है, जिसे सात्विक (Sattvik) सर्टिफिकेट दिया गया है। यानी अब यह ट्रेन पूरी तरह से हाइजेनिक और पूर्ण रूप से शाकाहारी हो गए है। आइए जानते है रेलवे के इस बड़े ऐलान के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी.. 

    देश का पहला सात्विक सर्टिफिकेट

    जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने इसकी शुरुआत भी कर दी है।  ट्रेनों में खानापान की सुविधा उपलब्‍ध कराने वाली इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) और सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया के बीच इसके लिए पहले ही समझौता हो चुका है। इसके मुताबिक़ ट्रेन में मांसाहारी खाना नहीं मिलेगा साथ ही आपको बता दें कि यात्री अपनी तरफ से भी इसमें नॉन वेज नहीं खा सकते हैं। 

    अब बाकी ट्रेनें भी होंगी सात्विक!

    जानकारी के लिए आपको बता दें कि IRCTC ने वंदेभारत को सात्विक ट्रेन बनाने की शुरुआत कर दी है। रेलवे के अनुसार, धीरे-धीरे धार्मिक स्थानों को जाने वाली अन्य ट्रेनों को भी सात्विक बनाया जाएगा। दरअसल, इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री ऐसे होते हैं, जो धार्मिक यात्रा पर जा रहे होते हैं और पूरी तरह से सात्विक खाना पसंद करते हैं। इसके बाद बाकी ट्रेनों को भी सात्विक बनाया जाएगा। इस तरह धीरे धीरे कर सभी ट्रेनों को सात्विक बनाया जाएगा। 

    रेलवे ने किया ये बड़ा एलान 

    आम तोर पर होता यह है कि सफर के दौरान बहुत सारे यात्री ट्रेनों में परोसा जाने वाला खाना पसंद नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें यह निश्चित नहीं होता है कि ट्रेन में मिलने वाला खाना पूरी तरह वेजीटेरियन और हाइजेनिक है। ऐसे में ट्रेन के खाने को लेकर उनके मन में झिझक होती है। इस वजह से यात्रियों में भोजन को लेकर एक संशय बना होता है।

    उनके भीतर ये सवाल चलता रहता है कि ट्रेन में खाने बनाने के दौरान साफ सफाई का कितना ध्‍यान रखा गया है, वेज और नॉनवेज अलग-अलग पकाया गया है, खाना तैयार करने से लेकर सर्व करने तक क्या प्रक्रिया है। अब ऐसे यात्रियों की समस्याओं को जड़ से खत्म करने के लिए भारतीय रेल सात्विक ट्रेन की शुरुआत की है। जिसके चलते अब ट्रेने पूरी तरह सात्विक हो जायेगी।