रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह-ब्रिटिश PM ऋषि सुनक
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह-ब्रिटिश PM ऋषि सुनक

Loading

नई दिल्ली: भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Indian Defense Minister Rajnath Singh) इन दिनों ब्रिटेन के दौरे पर हैं। बुधवार को उन्होंने यहां 10 डाउनिंग स्ट्रीट (Downing Street) में ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (British Prime Minister Rishi Sunak) से मुलाकात की और कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। बैठक में रक्षा, व्यापार और क्षेत्रीय मुद्दे वार्ता के एजेंडों में थे। साथ ही मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) की प्रगति को लेकर भी चर्चा की गई।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पीएम सुनक के अलावा, विदेश मंत्री डेविड कैमरन से भी मुलाकात की। राजनाथ सिंह ने सोशल मीडिया पर लिखा कि, ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन के साथ भारत-ब्रिटेन संबंधों को बढ़ावा देने और दोनों देशों के बीच सहयोग को प्रगाढ़ बनाने के बारे में व्यावहारिक विचार-विमर्श किया गया। 

सुनक-कैमरन से मुलाकात के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ब्रिटेन के रक्षा सचिव ग्रांट शॉप्स के साथ एक बैठक की सह अध्यक्षता की। सम्मेलन में यूके रक्षा उद्योह के कई सीईओ, यूके रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और यूके-इंडिया बिजनेस काउंसिल और भारतीय उद्योग परिसंघ के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस दौरान कई प्रमुख रक्षा कंपनियां जैसे- बीएई सिस्टम्स, जीई वर्नोवा, जेम्स फिशर डिफेंस, लियोनार्डो एसपीए, मार्टिन-बेकर एयरक्राफ्ट कंपनी लिमिटेड, एसएएबी यूके, थेल्स यूके, अल्ट्रा-मैरीटाइम रोल्स-रॉयस, एडीएस ग्रुप और एमबीडीए यूके शामिल हुए। 

सभा को किया संबोधित

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लंदन में एक सभा को भी संबोधित किया। दो उच्च स्तरीय बैठकों के बाद राजनाथ सिंह ने अपने समकक्ष ग्रांट शाप्स के साथ ब्रिटेन-भारत रक्षा उद्योग के सीईओ के गोलमेज सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि भारत ब्रिटेन के साथ सह-निर्माण पर केंद्रित एक समृद्ध रक्षा साझेदारी की कल्पना करता है।

गोलमेज बैठक में ब्रिटेन के रक्षा उद्योग के कई मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ), ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय (एमओडी) के अधिकारी, ब्रिटेन-भारत व्यापार परिषद (यूकेआईबीसी) और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। 

भारतीय स्वागत

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का यहाँ शानदार स्वागत किया गया। लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग में भारतीय प्रवासियों ने भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे लगाकर राजनाथ सिंह का स्वागत किया। साथ ही इंडिया हाउस में पारंपरिक नृत्यों का भी आयोजन किया गया।