Swami Smarananand Passes Away
स्वामी स्मरणानंद का निधन

Loading

कोलकाता: रामकृष्ण मिशन (Ramakrishna Mission) के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद (Swami Smarananand Passes Away) का मंगलवार रात वृद्धावस्था संबंधी बीमारियों के कारण निधन हो गया। वह 95 वर्ष के थे। मिशन ने एक बयान में कहा कि वह 2017 में रामकृष्ण मिशन के 16वें अध्यक्ष बने थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि स्वामी स्मरणानंद ने अनगिनत दिलों और दिमागों पर एक अमिट छाप छोड़ी है और उनकी करुणा और बुद्धिमत्ता पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी।

रामकृष्ण मठ की और से जारी बयान में कहा गया, “रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के परम पूज्य अध्यक्ष श्रीमत स्वामी स्मरणानंदजी महाराज ने आज रात 8.14 बजे महासमाधि ले ली।” उन्हें संक्रमण के कारण 29 जनवरी को रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान में भर्ती कराया गया था। बाद में उन्हें सांस लेने में समस्या होने लगी। इसके बाद उन्हें तीन मार्च को वेंटिलेटर पर रखा गया था।

PM मोदी ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामकृष्ण मिशन अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद के निधन पर शोक जताया। उन्होंने कहा कि रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के श्रद्धेय अध्यक्ष श्रीमत स्वामी स्मरणानंद जी महाराज ने अपना जीवन आध्यात्मिकता और सेवा के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने अनगिनत दिलों और दिमागों पर एक अमिट छाप छोड़ी। उनकी करुणा और बुद्धिमत्ता पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी।

प्रधानमंत्री ने अपने एक्स पर पोस्ट में लिखा कि वर्षों से मेरा उनसे बहुत घनिष्ठ संबंध रहा है। मुझे 2020 में बेलूर मठ की अपनी यात्रा याद है जब मैंने उनसे बातचीत की थी। कुछ हफ्ते पहले कोलकाता में भी मैंने अस्पताल जाकर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी। मेरी संवेदनाएं बेलूर मठ के अनगिनत भक्तों के साथ हैं। शांति।