फ्लाईपास्ट की गवाह बनी गणतंत्र दिवस परेड (Photo Credits-ANI Twitter)
फ्लाईपास्ट की गवाह बनी गणतंत्र दिवस परेड (Photo Credits-ANI Twitter)

    नई दिल्ली: राजपथ पर इस साल आयोजित गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day 2022 Parade) सबसे ‘बड़े और भव्य’ फ्लाईपास्ट की गवाह बनी। इसमें ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के उपलक्ष्य में 75 विमानों ने हिस्सा लिया। फ्लाईपास्ट का समापन ‘अमृत’ शब्द के आकार में उड़ान भरने वाले 17 जगुआर लड़ाकू विमानों ने किया। इस साल दर्शकों ने परेड स्थल पर मौजूद स्क्रीन के साथ-साथ फ्लाईपास्ट से जुड़े वीडियो प्रसारण में भी विमानों के कॉकपिट का नजारा देखा। 

    फ्लाईपास्ट में 1971 के युद्ध के तंगेल हवाई हमला अभियान के सम्मान में ‘तंगेल फॉर्मेशन’ प्रदर्शित की गई। इसके तहत दो डॉर्नियर और एक डकोटा विमान ने जीत को दर्शाने वाले अंग्रेजी के ‘वी’ अक्षर के आकार में उड़ान भरी। फ्लाईपास्ट की शुरुआत चार एमआई-17 विमानों ने ‘ध्वज’ के आकार में उड़ान से की। इसके बाद क्रमश: चार और पांच एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) ने ‘रुद्र’ व ‘राहत’ फॉर्मेशन का प्रदर्शन किया। 

    देखें वीडियो-

    फ्लाईपास्ट में चार एमआई-17 एस और एक चिनूक विमान से लैस ‘मेघना फॉर्मेशन’ भी पेश की गई। गणतंत्र दिवस परेड में राफेल के अलावा नौसेना के मिग29के और पी-81 निगरानी विमानों ने भी अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया।