Maharashtra Lok Sabha Election 2024 Second Phase Votting
EVM मशीन में तकनीकी खराबी (डिजाइन फोटो)

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण का मतदान आज महाराष्ट्र की बुलढाणा, अकोला, अमरावती, वर्धा, यवतमाल-वाशिम, हिंगोली, नांदेड़ और परभणी इन 8 लोकसभा सीटों पर हो रहा है, इन्हीं में से कुछ जगहों पर वोटिंग शुरू होते ही EVM मशीन खराब हो गई।

Loading

नागपुर: आज देश के कई हिस्सों में दूसरे चरण (Lok Sabha Elections 2024) का मतदान हो रहा है। महाराष्ट्र (Maharashtra Lok Sabha Elections 2024) की 8 लोकसभा सीटों पर भी आज दूसरे चरण (Second Phase Voting) का मतदान चल रहा है। आज सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। वोटिंग को लेकर नागरिकों में उत्साह देखने को मिल रहा है। बता दें कि दूसरे चरण के इस मतदान के लिए मतदान केंद्र के बाहर नागरिकों की लंबी कतारें लगी हैं। लेकिन मतदान शुरू होते ही कुछ जगहों पर ईवीएम में खराबी आ गई जिससे मतदान करने की प्रक्रिया प्रभावित हो गई है।

मतदान के दौरान किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। इस बीच अमरावती, अकोला, वर्धा में वोटिंग शुरू होते ही EVM मशीन में खराब हो गई।

EVM मशीनें हुई खराब

मिली जानकारी के मुताबिक, सुबह वोटिंग शुरू होते ही अमरावती, अकोला और वर्धा में ईवीएम में तकनीकी खराबी देखी गई। इसके चलते मतदान केंद्र के बाहर लंबी कतारें लग गईं। यहां ईवीएम खराब होते ही चुनाव अधिकारी सकते में आ गए। अमरावती शहर के रुक्मिणीनगर स्थित स्कूल नंबर 19 के कमरा नंबर 5 में ईवीएम बंद हो गई। इस वजह से वहां मतदाता परेशान हो गए।

यहां सुचारू हुई वोटिंग की प्रक्रिया

करीब 15 मिनट तक वोटिंग मशीन रुकी रही। इससे मतदाता काफी परेशान हुए। आखिरकार ईवीएम में आई तकनीकी खराबी को दूर कर लिया गया। मिली जानकारी के मुताबिक, फिलहाल अमरावती में मतदान प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है। उधर वही वर्धा में भी ईवीएम मशीन में तकनीकी खराबी आ गई।

आधा घंटा देरी से वोटिंग शुरू

बता दें कि सुबह 7 बजे से मतदान शुरू होने के बाद अचानक ईवीएम मशीन बंद हो गई। वहीं अकोला जिले के अकोट तालुका में भी ईवीएम मशीन में खराबी देखने को मिली। उमरा गांव के बूथ नंबर 333 पर वोटिंग मशीन अचानक बंद हो गई। इसलिए साढ़े सात बजे तक वोटिंग शुरू नहीं हुई। ईवीएम बदलने की प्रशासन की कोशिशें शुरू है।

महाराष्ट्र में 8 लोकसभा सीटों के लिए आज वोटिंग

जानकारी के लिए आपको बता दें कि आज महाराष्ट्र की 8 लोकसभा सीटों बुलढाणा, अकोला, अमरावती, वर्धा, यवतमाल-वाशिम, हिंगोली, नांदेड़ और परभणी पर वोटिंग हो रही है। गौरतलब हो कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में विदर्भ की 5 सीटों पर वोटिंग हुई। इस समय कई नागरिकों ने मतदान से मुंह मोड़ लिया था। इस बीच, सभी का ध्यान इस बात पर केंद्रित है कि मतदाता आज के मतदान पर क्या प्रतिक्रिया देते हैं क्योंकि कई जगहों पर EVM मशीन बंद होने से मतदान प्रभावित हो रहा है।