Weather Update, Fog, Republic Day Parade, Indian Railway, IGI Airport
दिल्ली में मौसम का हाल (फाइल फोटो)

Loading

नई दिल्ली : उत्तर भारत में आज एक बार फिर कड़ाके की ठंड और कोहरे का प्रकोप दिखाई दे रहा है। मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच मंगलवार को भी राजधानी के तमाम हिस्सों में सुबह से घना कोहरा दिखाई दिया। दिन चढ़ने के साथ-साथ धूप निकली तो कोहरा छट भी सकता है। इस दिन अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है।

 मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है और बताया है कि मौसम में धीरे-धीरे थोड़े से सुधार की उम्मीद है। उधर कोहरे के कारण आईजीआई एयरपोर्ट पर सबेरे साढ़े 5 बजे विजिबिलिटी का न्यूनतम स्तर 50 मीटर दर्ज किया गया जो दिन चढ़ने के साथ-साथ सुधरता जाएगा। 

 

जानकारी के अनुसार, इसके चलते 25 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के साथ-साथ 12 आने वाली उड़ानों भी देरी हुयी। इतना ही नहीं 106 घरेलू उड़ानें देरी से गईं, जबकि 50 उड़ानों के आने में भी देरी हुई। 

इसी तरह सोमवार को अधिक दूरी की 100 से अधिक ट्रेनें भी दिल्ली देर से पहुंची और 25 से अधिक ट्रेनों के प्रस्थान के समय को भी रीशेड्यूल करना पड़ा।  इस दौरान दिल्ली का अधिकतम तापमान 19.5 डिग्री सेंटीग्रेड रिकॉर्ड किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेंटीग्रेड बताया जा रहा है।

मौसम विभाग ने बताया कि हवा में नमी का स्तर 97 से 58 प्रतिशत दर्ज किया गया, जबकि मौसम विभाग का अनुमान है कि बृहस्पतिवार और गुरुवार को ठंड और कोहरे की स्थिति बनी रह सकती है, लेकिन दिन में धूप निकलने की भी संभावना है।

 परेड पर होगा असर 
मौसम विभाग के पूर्वानुमान की माने तो आगामी 26 जनवरी दिन शुक्रवार को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में सुबह के समय हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा बना रहेगा। आंशिक तौर पर बादलों की मौजूदगी भी रहेगी। अधिकतम तापमान 20 डिग्री और न्यूनतम  तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है, जिससे गणतंत्र दिवस परेड पर भी कोहरे की हल्की आहट देखने को मिल सकती है।