H3N2
Pic: Social Media

Loading

नई दिल्ली. बीते कुछ महीनों से देश में अब एक नए तरह का संक्रमण हावी हुआ है. जानकारी के अनुसार इसके पीछे कोई एक नहीं बल्कि 5 वायरसों का ग्रुप है। इसकी वजह से लोग अब हल्के से गंभीर बीमार हो रहे हैं। वहीं अब डॉक्टरों के अनुसार यह सामान्य बुखार या सर्दी खांसी नहीं है। साथ ही यह कोरोना से अलग है। आधिकारिक आंकड़ें बताते हैं कि इसके पीछे वजह ये वायरस हैं, जिनमें स्वाइनफ्लू का वायरस भी शामिल है।

फिलहाल, कोरोना महामारी के तांडव के अलावा अलावा स्वाइन फ्लू (H1N1), H3N2, विक्टोरिया लाइनेज, यमगाता लाइनेज, इंफ्लूइंजा B जैसे कहत्र्नाक वायरल हवा में हैं। इनमें से किसी एक की वजह से लोगों में संक्रमण फैल रहा है। ICMR के आंकड़ों को देखें तो 5-11 मार्च के बीच H3N2 के 37 मामले सामने आए हैं, जबकि कोरोना के सिर्फ 8 केस मिले हैं। इसके अलावा स्वाइन फ्लू के मामले भी अब बढ़ रहे हैं।

बीते कुछ समय से वैसे तो कोरोना के मामलों ज्यादा नहीं देखें गए हैं। बल्कि स्वाइन फ्लू के मामले अब बहुत अधिक आने लगे हैं। वहीं बीते कुछ हफ्तों से विक्टोरिया लाइनेज वायरस का संक्रमण बहुत अधिक हो रहा है, लेकिन सभी का ध्यान कोरोना पर अभी ज्यादा है। जबकि यह वायरस भी उतना ही खतरनाक है। फिर भी इसकी तरह अधिक फोकस नहीं है।

फिलहाल देश में इंफ्लूएंजा A का स्ट्रेन H3N2 सबसे ज्यादा फैल रहा है। इससे जुड़ा इंफ्लूएंजा B लाइनेज विक्टोरिया भी बीते जनवरी के बाद से तेजी से फैल रहा है। ऐसे में अब डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि हल्का लाइनेज और इंफ्लूएंजा B का संक्रमण होने पर अस्पताल में भर्ती होने की भी नौबत आ सकती है।