Telangana CM KCR
तेलंगाना में BRS को झटका

    Loading

    नई दिल्ली: तेलंगाना (Telangana) के मुख्यमंत्री कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव (CM Kalvakuntla Chandrashekar Rao) का आज यानी 17 फरवरी को 68वां बर्थडे है। तेलंगाना राष्ट्रीय समिति (टीआरएस) (TRS) के चीफ चंद्रशेखर राव (K. Chandrashekar Rao) जून 2014 में तेलंगाना राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने थे। इसके बाद दूसरी बार उन्होंने सीएम चुना गया था। साल 2018 में उन्होंने एक बार फिर से तेलंगाना की कमान संभाली थी और मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

    चंद्रशेखर राव का जन्म 1953 को तेलंगाना के मेडक में हुआ था। केसीआर की शुरुआती शिक्षा आंध्र प्रदेश में ही हुई और इसके बाद उन्होंने हैदराबाद की उस्मानिया यूनिवर्सिटी से साहित्य में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की। वर्ष 1970 में पढ़ाई के दौरान ही केसीआर राजनीति में हाथ आज़माने लगे और पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने रोजगार सलाहकार के तौर पर काम करना शुरू कर दिया था। 

    बताया जाता है कि, चंद्रशेखर राव ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत एक छात्र नेता के रूप में की थी। वह साल 1985 में तेलुगू देशम पार्टी में शामिल हुए थे और इसके बाद उन्होंने कभी पीछ मुड़कर नहीं देखा। 1985 में तेलुगू देशम पार्टी में शामिल होने के बाद वह पहली बार एमएलए चुने गए थे। इसके अलावा वह साल 1987 में आंध्र प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री बने। चंद्रशेखर राव साल 1997 से वर्ष 1999 तक केंद्रीय मंत्री भी रहे।

    अपने राजनीतिक करियर में चंद्रशेखर राव ने तेज़ी से तरक्की हासिल की। वह साल 1999 से साल 2001 तक आंध्रप्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष भी रहे। इसके बाद साल 2001 में तेलंगाना के अलग राज्य की मांग करते हुए उन्होंने तेलुगू देशम पार्टी से इस्तीफा दे दिया और उनकी पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) का गठन हुआ। वह टीआरएस के चीफ बने और वर्ष 2004 में कांग्रेस के साथ गठबंधन कर लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए मैदान में उतरे। इस दौरान उनकी पार्टी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और चुनाव में पांच सीटों पर जीत दर्ज की। तब केंद्र में यूपीए सरकार थी और यूपीए-1 में उन्हें साल 2004 से साल 2006 तक केंद्रीय श्रम और नियोजन मंत्री पद सम्भाला।