onion
Pic: Social Media

Loading

नई दिल्ली. जहां कुछ दिनों पहले तक टमाटर (Tomato) के बढ़े भाव से लोग परेशान हो रहे थे। वहीं लोग महंगे टमाटर के बगैर ही सब्जियां खाने को भी मजबूर हो गए थे या यूं कहें कि, मन बना चुके थे। लेकिन अब राहत की बात यह है कि, टमाटर का भाव गिरने लगा है। 

जी हां, करीब 250 रुपये/किलो का आंकड़ा छूने वाला टमाटर थोक मंडी में अब 50 रुपये/किलो के दाम में बिक रहा है। वहीं कारोबारियों की मानें तो अगले महीने टमाटर के दाम और भी कम होंगे।

बेंगलुरु और महाराष्ट्र से आ रहा बम्पर टमाटर

वहीं दिल्ली की आजादपुर सब्जी मंडी में अब बेंगलुरु से टमाटर की आवक बढ़ गई है। साथ ही, महाराष्ट्र से भी टमाटर की खेप आनी शुरू हो गई है. जिसके चलते अब थोक मंडी में टमाटर 50 रुपये से लेकर 70 रुपये/किलो के हिसाब से बिक रहा है। इस बात के भी कयास हैं कि, सितंबर में टमाटर के दाम में और गिरावट आएगी। वहीं, हरी सब्जियां अब सस्ती हो गई हैं। ऐसे में आनेवाले दिनों में सब्जियों के दाम और कम होंगे।

लेकिन अब टमाटर से महंगी होगी प्याज

जानकारी दें कि, बीते हफ्ते बाजार में 30 रुपये/किलो के हिसाब से बिकने वाले प्याज (Onion) की कीमत बीते शुक्रवार को 40 रुपये/किलो हुई। दरअसल बरसात में प्याज की फसल खराब होने के चलते अब प्याज के रेट में तेजी आने लगी है। राजधानी दिल्ली में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात से प्याज की सप्लाई होती है। आशंका है कि आनेवाले दिनों में प्याज के रेट में और उछाल हो सकती है।

क्या हैं महाराष्ट्र में टमाटर-प्याज का भाव 

देखा जाए तो वर्तमान बाजार दरों के अनुसार, महाराष्ट्र में टमाटर का औसत मूल्य 3503.48/क्विंटल है। वहीं सबसे कम बाजार की कीमत 300/क्विंटल है। सबसे उच्च बाजार की कीमत 8000/क्विंटल है। वहीं प्याज के रेट की बात करें तो वर्तमान बाजार दरों के अनुसार, महाराष्ट्र में प्याज का औसत मूल्य 1896.93/क्विंटल है। सबसे कम बाजार की कीमत 100/क्विंटल है। सबसे उच्च बाजार की कीमत 4000/क्विंटल है।