यूनियन बजट 2024
यूनियन बजट 2024

Loading

नई दिल्ली: यूनियन बजट 2024 (Union Budget 2024) पेश होने की तारीख नजदीक आ गई है। इसके साथ ही बजट को लेकर उम्मीदें बढ़ गई हैं। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharman) ने कहा है कि 1 फरवरी को आने वाला बजट वोट ऑन अकाउंट होगा। आम लोगों को उम्‍मीद है कि इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) कुछ खास ऐलान कर सकती हैं। हालांकि अब एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अंतरिम बजट 2024 में नई कर व्यवस्था (New Tax Regime) के तहत टैक्‍स छूट में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी। 

बढ़ाई जा सकती टैक्स रीजीम में रिबेट के लिए इनकम लिमिट

पिछले साल यानी 1 फरवरी 2023 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि नई टैक्स रीजीम में सालाना 7 लाख रुपये तक की इनकम वाले टैक्सपेयर्स को कोई टैक्स नहीं चुकाना होगा। इसके लिए उन्हें रिबेट की सीमा सालाना 5 लाख रुपये इनकम से बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर दी थी। इनकम टैक्स की पुरानी रीजीम में यह रिबेट नहीं बढ़ाया गया। इस बार उम्मीद है कि पुरानी रीजीम में भी टैक्स रीजीम में टैक्स रिबेट की लिमिट 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर सकती है। अभी सिर्फ 5 लाख रुपये सालाना इनकम वाले लोगों को ही यह रिबेट मिलता है।

2023 के ऐलान 

पिछले बजट यानी 2023 के बजट के दौरान वेतनभोगी व्यक्तियों, पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों (Pensioners) के लिए, नई टैक्‍स व्यवस्था के तहत मानक कटौती पेश किया गया था। पुरानी टैक्‍स व्यवस्था (Old Tax Regime) वर्तमान में वेतनभोगी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 50,000 रुपये की मानक कटौती पेश करती है।