Ayodhya Ram Mandir, Cyber Fraud, UP Government, CM Adityanath Yogi
राम मंदिर को लेकर साइबर ठगी के बढ़े मामले

Loading

अयोध्या: 22 जनवरी को सोमवार को होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह (Ayodhya Ram Mandir) के बीच साइबर ठगी (Cyber Fraud) के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने सख्त रुख अपनाया है और पुलिस को सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि साइबर ठग लोगों को मुफ्त प्रसाद वितरण, वीआईपी पास एवं प्रवेश पास देने के फर्जी संदेश भेज रहे हैं। उन्होंने कहा कि साइबर ठगों की इस सक्रियता को लेकर राज्य सरकार कड़े कदम उठा रही है। 

प्रसाद के नाम पर ठगी
अयोध्या पुलिस ने हाल में ऐसे ही एक मामले में कार्रवाई करते हुए एक भारतीय अमेरिकी नागरिक को गिरफ्तार किया है। अयोध्या (नगर) के पुलिस क्षेत्राधिकारी (सीओ) शैलेंद्र सिंह ने बताया कि आरोपी लोगों से वेबसाइट के माध्यम से पैसे भेजने और घर बैठे प्राण प्रतिष्ठा समारोह का प्रसाद पाने का लालच दे रहा था। उन्होंने बताया कि देश के भीतर लोगों को 51 रुपये तथा अन्य देश के नागरिकों को 11 डॉलर में प्रसाद देने का लालच दिया जा रहा था।

16 लाख से अधिक लोगों से की धोखाधड़ी 
अधिकारी ने बताया कि आरोपी भगवान राम की तस्वीर वाली टी-शर्ट, रामनाम की चरण पादुका, भगवान राम के नाम के झंडे, व अन्य वस्तुएं प्रदान करने का भी झांसा दे रहा था। सिंह ने बताया कि आरोपी के खिलाफ 16 लाख से अधिक लोगों को धोखा देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। उसने लोगों से धोखाधड़ी कर 10.5 करोड़ रुपये एकत्र किए हैं। सिंह ने बताया कि पुलिस की ओर से समाचार पत्रों और सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को इस संबंध में जागरूक किया जा रहा है।श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने भी श्रद्धालुओं को इस बारे में सावधान किया है।

(एजेंसी से इनपुट)