Weather Update, Maharashtra Rain
फ़ाइल फोटो

Loading

नई दिल्‍ली: आईएमडी यानी मौसम विभाग (IMD) ने आज हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। दोनों राज्यों के कुछ हिस्सों में कम से कम 115 और अधिकतम 204 मिलीमीटर तक बारिश होने का पूर्वानुमान है। IMD ने इन दोनों राज्‍यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बताया ये भी जा रहा है कि 21 से 23 अगस्‍त तक यहां आंधी तूफान से लेकर भारी बारिश की आशंका है। IMD ने केवल उत्‍तराखंड (Uttarakhand) और हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) ही नहीं बल्कि पांच दूसरे राज्‍यों में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

250 लोगों की अब तक मौत
बता दें, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तरखंड में अबतक भारी बारिश, बाढ़ और भूस्‍खलन की वजह से करीब 250 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। सरकारी संपत्ति को भी काफी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक यहां अगले तीन दिन तक राहत की कोई उम्‍मीद नहीं है। लोगों को पहले ही तेज बारिश सहित आंधी तूफान और भूस्‍खलन से बचने की चेतावनी दी गई है।

राष्ट्रीय राजधानी में मिल सकती है गर्मी  से राहत
बारिश के मौसम में भी देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली वासियों गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि दिल्ली को गर्मी और उमस से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक यहां आज हल्‍की से तेज बारिश हो सकती है। 

नार्थ-ईस्‍ट के राज्‍यों में भी भारी बारिश का पूर्वानुमा
मौसम विभाग ने हिमाचल और उत्‍तराखंड के अलावा असम और मेघालय सहित त्रिपुरा, मणिपुर और मिजोरम के लिए भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग का कहना है कि यहां कुछ चुनिन्‍दा  हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है। आंधी-तूफान भी जनजीवन प्रभावित कर सकता है। मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है।