Administration eye on Remedesvir s black market

    Loading

    धुलिया. पालकमंत्री अब्दुल सत्तार (Guardian Minister Abdul Sattar) ने जिलाधिकारी कार्यालय में हुई समीक्षा बैठक में कहा कि कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों को देखते हुए नागरिकों को आगामी दिनों में विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए। उन्होंने कहा कि रेमडेसिवीर इंजेक्शन (Remdesiveer Injection) की कालाबाजारी (Black Marketing) पर प्रशासन की नजर है। जो भी इसकी कालाबाजारी करते पकड़ा जाएगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सत्तार ने कहा कि नागरिक लक्षण दिखाई देने पर नजदीकी अस्पताल में कोरोना की जांच कराएं। पूरे जिले में जनजागरूकता अभियान चलाने के लिए ज़िला प्रशासन आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, पटवारी और ग्रामसेवकों के माध्यम से जागरूकता पैदा करने की योजना बनाएं।

    उपचारित दवाओं का पर्याप्त मात्रा में आवश्यकतानुसार स्टॉक उपलब्ध है, जिसमें रेमडेसिवीर भी शामिल है। किसी को घबराने की आवश्यकता नहीं है। हर किसी को इंजेक्शन मिलेगा। पालकमंत्री ने निजी कोविड अस्पतालों को आड़े हाथ लेते कहा कि निजी अस्पतालों में कोविड संबंधित बिल की पूरी जानकारी मरीजों को नहीं दी जा रही है। इस तरह की शिकायतें प्राप्त हुई हैं।

    इलाज की दर सूचना फलक पर लिखें कोविड अस्पताल

    जिला प्रशासन ऐसे अस्पतालों पर कड़ी कार्रवाई करेगा। जो कोविड-19 से संबंधित इलाज की दर और कोविड अस्पताल में उपलब्ध जानकारी सूचना फलक पर नहीं लगाएंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इन सभी चीजों के लिए निजी अस्पतालों में एक विशेष व्यक्ति की नियुक्ति की जाए। अधिकारी अस्पताल का निरीक्षण करें और अत्यधिक बिलों की वसूली के मामले में बिलों का सत्यापन किया जाए। उपचारित दवाओं के पर्याप्त भंडार उपलब्ध कराए जाएं। आवश्यकतानुसार रेमडेसिवीर का भंडारण कर उपयोग किए जाने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को मंत्री अब्दुल सत्तार ने दिए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए स्थानीय प्रशासन इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की मदद ले। इसके अलावा जनप्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ताओं, गैर सरकारी संगठनों का भी सहयोग जरूरी है।

    धुलिया जिले में कोरोना वायरस के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त उपाय किए गए हैं। दवाओं के पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध हैं। जिला अस्पताल में जंबो कोविड केअर सेंटर शुरू किया गया है, जो 24 घंटे शुरू रहेगा। परीक्षणों की संख्या में वृद्धि की गई है और कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में गिरावट आ रही है।

    -संजय यादव, जिला अधिकारी, धुलिया

    दोंडाईचा में ऑक्सीजन युक्त बेड तैयार

    दोंडाईचा में कानून-व्यवस्था की समीक्षा करने नगर परिषद सभागार में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए पालक मंत्री सत्तार ने कहा कि शिंदखेड़ा तहसील में कोरोना के प्रकोप से नागरिक परेशान हैं। उनके उपचार के लिए पर्याप्त मात्रा में तहसील स्तर पर रेमडेसिवीर इंजेक्शन का स्टॉक उपलब्ध कराया गया है। इसी के साथ अन्य दवाएं भी उपलब्ध हैं। इन दवाओं का आवश्यकता अनुसार उपयोग किया जाए। पालक मंत्री सत्तार ने कहा कि दोंडाईचा में ऑक्सीजन युक्त बेड कोविड-19 में तैयार किए गए हैं। सरकारी अस्पताल में सभी दवाइयों का पर्याप्त स्टॉक, इंजेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। अनुविभागीय अधिकारी, शिरपुर के नियमित रूप से स्वास्थ्य प्रणाली की समीक्षा करें। दो दिन पहले दोंडाईचा में हुई पुलिस फायरिंग और हिंसा के साथ हत्या की घटना को उन्होंने दुर्भाग्यपूर्ण बताया।  उन्होंने कहा कि घटना की न्यायिक जांच के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि रिपोर्ट मिलने के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

    सिंदखेड़ा तहसील में बड़े पैमाने पर कोरोना वायरस का प्रभाव बना हुआ है। संक्रमण को रोकने के लिए हर संभव सहायता प्रशासन द्वारा की जा रही है। मेडिकल और अस्पतालों में रेमडेसिवीर इंजेक्शन की कमी है। इसे तुरंत पूरा कराया जाए।

    - जयकुमार रावल, विधायक