Covid -19: हल्दी वाले दूध से बढ़ाये इम्युनिटी पावर, जाने इसके जबरदस्त फायदे

स्वास्थ मंत्रालय  लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए प्रेरित कर रहा है। मानव शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में हल्दी वाला दूध काफी फायदेमंद होता है। यदि आप इस वायरस से बचना चाहते है तो रोजाना 1 गिलास हल्दी वाला दूध जरूर पीएं। हल्दी में विटामिन्स, थाइमिन, निकोटिनिक एसिड, कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते है। साथ ही हल्दी औषधीय व एंटी-सैप्टीक गुणों से भरपूर होता है। हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका सेवन जरूर करना चाहिए। आप दूध और हल्दी में चीनी की बजाए शहद का इस्तेमाल भी कर सकते है। यदि आप रात में हल्दी वाला दूध ले रहे हैं तो आप इसमें काली मिर्च या जायफल भी शामिल कर सकते हैं।

अच्छी नींद दिलाए

यदि आपकों नींद नहीं आती और तनाव रहता है तो आप  हल्दी वाला दूध पीएं। हल्दी में मौजूद अमिनों एसिड तनाव को दूर करता है अच्छी नींद दिलाने में सहायक है।

माइग्रेन दर्द से राहत

माइग्रेन में होने वाले असहनीय दर्द को हल्दी वाला दूध काम करता है। यह रक्तसंचार को ठीक करता है जिससे माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। 

वजन घटाने में फायदेमंद

हल्दी में थर्मोजैनिक प्रॉपर्टीज होती है, जो मेटाबॉलिज्म तेज करती हैं। इससे कैलोरी जल्दी बर्न हो जाती है और वजन घटाने में मदद मिलती है।

बेहतर पाचन क्रिया

हल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, यह पाचन क्रिया ठीक रखने में कारगर है जिससे कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्या नहीं होती।

जोड़ों में दर्द से राहत

हल्दी शरीर के दर्द को काम करता है।  साथ ही मांसपेशियों की सूजन, जोड़ों में दर्द को ठीक करता है। हल्दी वाले दूध में आप गुड़, शहद या इलायची मिलाकर भी पी सकते हैं।

त्वचा के लिए भी फायदेमंद

इसमें एंटीसेप्टिक व एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन को डिटॉक्स करते हैं। साथ ही इससे स्किन ग्लो भी करती है।