इन टिप्स को अपना कर, बढ़ाएं अपनी दाढ़ी के बाल

Loading

– मृणाल पाठक 

बढ़ी दाढ़ी का आज कल काफी ट्रेंड है. दाढ़ी पुरुषों के व्यक्तित्व को निखारने में बेहद मददगार होती है, साथ ही यह कई तरह के त्वचा रोगों से बचाने में भी मदद करती है. बहुत से रिसर्च से यह बात सामने आई है कि दाढ़ी की वजह से पुरुषों को त्वचा कैंसर से भी बचने में मदद मिल सकती है. ऐसा में अगर आप भी दाढ़ी बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, इससे जुड़े कुछ टिप्स के बारे में आप जरूर जानना चाहेंगे.

विटामिन्स की जरूरत
त्वचा पर से डेड स्किन सेल्स को हटाने से भी नए बालों का विकास होता है. इसके लिए आप अपने आहार और ब्यूटी प्रोडक्ट में विटामिन बी को शामिल करें. इससे दाढ़ी के बालों को बढ़ने में मदद मिलती है.

घरेलू उपाय
दाढ़ी की ग्रोथ के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं. जैसे ऑइल मसाज से आपको काफी फायदा हो सकता है. आप नारियल तेल के साथ कुछ बूंद रोजमैरी ऑइल मिला सकते हैं. इससे मसाज करके 15 मिनट तक लगा रहने दें. फिर फेसवॉश से धो लें. इसे हफ्ते में दो से तीन बार उपयोग करें. अगर नारियल तेल न लगाना चाहें तो आंवले का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

छोड़ें स्मोकिंग
डॉक्टर्स का कहना है कि सिगेरट में मौजूद निकोटिन बॉडी के पोषक तत्वों को सोख लेता है और ब्लड सर्कुलेशन को भी कम कर देता है. इससे दाढ़ी के बालों को बढ़ने में बाधा आती है.