दिवाली पर घर की साफ-सफाई को आसान कर देंगे ये टिप्स

दिवाली (Diwali) का पावन पर्व 14 नवंबर को मनाया जाएगा। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। दिवाली से पहले घर की साफ- सफाई की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी का वास उसी घर में होता है जहां साफ- सफाई (Home cleaning) का विशेष ध्यान रखा जाता है। कई बार घर की सफाई से हम खुश नहीं होते क्योंकि घर का कोई कोना छूट जाता है या फिर किसी चीज पर दाग-धब्बे रह जाते हैं। घर के किस हिस्से और किस चीज की सफाई कैसे करें कि इस दिवाली आपका घर जगमगा उठे, जानें यहां…

बेकार समान को बहार निकाले 

घरों में बेकार सामान साल भर जमा होते रहते हैं। मोह की वजह से हम इन्हें फेंक नहीं पाते लेकिन जीना तो हमें आज में होता है इसलिए पुरानी बेकार हो गई चीजों को बाय-बाय करें। पुराने कपड़े जाएंगे तभी आपका वॉर्डरोब खाली होगा और नए कपड़ों को सही जगह मिलेगी। ध्यान रखिए कि एक्स के चक्कर में नए कपड़े कहीं बुरा न मान लें। यदि कपड़े फेकने लायक नहीं हैं तो उन्हें किसी बैग में पैक करके रख दें।

पर्दे, कुशन कवर ऐसे करें साफ 

पर्दे हमें धूप, धूल से बचाते हैं, इसलिए ये गंदे भी ज्यादा होते हैं। गनीमत यह है कि पर्दे का गंदा वाला भाग बाहर की ओर होता है। इसलिए जब कोई घर में आता है तो गंदगी दिखती नहीं। लेकिन गंदगी जब बढ़ जाएगी तो वह घर के अंदर से भी दिखने लगेगी। खिड़की और दरवाजे के पर्दे कुशन कवर, कार्पेट को साफ करने के लिए  वॉशिंग मशीन में डाल  दें।  

किचन की सफाई

किचन में सबसे बड़ी समस्या रहती है चिकनाई को साफ करना।जिद्दी परत आसानी से हटती नहीं है। इसे हटाने के लिए एक घोल का आप उपयोग कर सकते हैं। आधा बाल्टी गरम या गुनगुना पानी लें। इसमें 4 से 5 चम्मच डिटर्जेंट मिला दें। इस घोल में किचन में रखे डिब्बों को खाली कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आधे घंटे बाद डिब्बों को निकालकर स्कॉच ब्राइट से साफ कर दें।

प्लास्टिक पर ना करें डिटर्जेंट का इस्तेमाल 

अगर प्लास्टिक की कुर्सी है तो उन्हें डिटर्जेंट से साफ करें। इसे कुछ ज्यादा मात्रा में उपयोग करेंगे तो, कुर्सियां ज्यादा साफ होंगी। हां, इसके बाद इसे बिना डिटर्जेंट वाले गीले कपड़े से पोछ दें और बाद में सूखे कपड़े से। कई बार इन कुर्सियों की दरारों में भी गंदगी जम जाती है, इसके लिए जरूरी है कि आप टूथ ब्रश या किसी और ब्रश का उपयोग करें। चूंकि ये कुर्सियां हल्की होती हैं, इसलिए इन्हें उल्टा करके इनके नीचे भी साफ-सफाई का काम जरूर करना चाहिए।

सफाई में करें दो- तीन कपड़ों का उपयोग 

सफाई के काम को शुरू करने से पहले लिस्टिंग के साथ पूरी प्लैनिंग कर लें कि पहले क्या करना है, उसके बाद क्या करना है और सबसे आखिर में किस चीज की सफाई करनी है। घर में सफाई के दौरान दो से तीन कपड़ों का इस्तेमाल करें। दो से तीन कपड़ों का इस्तेमाल करने से सफाई अच्छे तरह से होगी और आपका घर चमक उठेगा। इसके साथ ही सफाई के लिए ब्रेश, डिटर्जेंट का इस्तेमाल भी करें।