एलोवेरा के फ़ायदे नहीं, नुकसान भी चौंका देंगे आपको

एलोवेरा के औषधि गुणों के बारे में तो आप जानते ही होगें परंतु क्या आप उसके नुकसान के बारे में जानते है। एलोवेरा अपकी सुंदरता के साथ-साथ बालों के लिए भी लाभकारी है। अपनी मोटी और चौड़ी पत्तियों में यह

एलोवेरा के औषधि गुणों के बारे में तो आप जानते ही होगें परंतु क्या आप उसके नुकसान के बारे में जानते है। एलोवेरा अपकी सुंदरता के साथ-साथ बालों के लिए भी लाभकारी है। अपनी मोटी और चौड़ी पत्तियों में यह पौधा काफी मात्रा में पानी संरक्षित करता है। इसके पत्तियों में चिपचिपा पदार्थ मिलता है जिसे हम गूदा करते है। जो हमारे स्वास्थ के लिए फायदेमंद है इसलिए स्वाद में कड़वाहट होने के बाद भी इसका सेवन किया जाता है। एलोवेरा में कई पोषक तत्व होने के बावजूद वह आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। इसके अत्याधिक सेवन आपके लिए घातक हो सकता है।

ब्लड प्रेशर करता है लो 

एलोवेरा वैसे तो हाई बीपी वाले मरिजों के लिए अच्छा है लेकिन लो ब्लड प्रेशर के मरीज़ों के लिए ख़तरनाक साबित हो सकता है। इसके निरंतर सेवन से ब्लड प्रेशर अत्यांधिक लो हो सकता है।

मांसपेशियों को बनाता है कमजोर

एलोवेरा का ज़्यादा इस्तेमाल आपके लिए मुसीबत बन सकता है क्योंकि इसमें मौजूद लैटेक्स मांसपेशियों को कमजोर कर देता है।

डिहाइड्रेशन की समस्या 

सुबह खाली पेट एलोवेरा का सेवन करने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है, जिससे आपके शरिर में पानी की कमी हो सकती है।

हो सकता है त्वचा सम्बन्धी इन्फ़ेक्शन 

एलोवेरा जेल के ज़्यादा इस्तेमाल से आपको स्किन इन्फ़ेक्शन यानी त्वचा सम्बन्धी रोग हो सकता है। इनमें खुजली, दाने, चकत्ते, शामिल हैं। 

ह्रदय सम्बन्धी समस्या

एलोवेरा जूस या किसी भी तरह के रूप में इसका सेवन ज़्यादा करते हैं तो आप ह्रदय सम्बन्धी विकार की चपेट में आ सकते है। जी हाँ, आपको कमजोरी के साथ ही दिल संबंधी शिकायत हो सकती है, ऐसे में हार्ट के मरीज़ इससे परहेज़ करें।