Picture Credit: Google
Picture Credit: Google

    हम सभी को स्वस्थ रहने के लिए अपना ख्याल सबसे ज्यादा रखना होता है। अपने शरीर में हो रही चीजों का ध्यान रखना होता है। ऐसे ही जब रात में हमें दो से ज्यादा बार पेशाब (Urine) जाने की  शिकायत हो तो यह किसी बीमारी का भी लक्षण हो सकता है। हम जब बार-बार रात में पेशाब करने के लिए उठते है तो हमारी नींद खराब होती है और हम सोचते है कि हमने ज्यादा  पानी पिया है इसलिए हमने बार-बार पेशाब जाने की शिकायत आ रही है। लेकिन लोग कभी ऐसा नहीं सोचते कि यह कोई बीमारी के भी   लक्षण हो सकता है हां बार-बार पेशाब आना बीमारी का ही  लक्षण है। आइये आपको बताते है कि बार-बार पेशाब आने के कौन-सी बीमारी का खतरा रहता है।

    रात में बार-बार पेशाब आने से 5 बीमारियों का खतरा:

    1- हाई ब्लड

    प्रेशरहाई ब्लड प्रेशर के दौरान दवाइयों का सेवन करने से भी बार-बार पेशाब आने लगता है। यह दवाएं किडनी में मौजूद एक्स्ट्रा तरल पदार्थ को शरीर से बाहर निकालने के लिए दबाव बनाती है। जिस कारण ऐसी समस्या उत्पन्न हो जाती है।

    2- यूरीनल ट्रैक्ट

    इंफेक्शनयूरीनल ट्रैक्ट इंफेक्शन होने के कारण भी आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। यह इंफेक्शन होने से ब्लैडर में इरिटेशन होने लगता है। जिससे आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है।

    3- किडनी स्टोन

    रात में बार-बार पेशाब जाना किडनी स्टोन का संकेत भी हो सकता है। किडनी स्टोन होने से ब्लैडर पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है। जिससे बार-बार यूरिन आने की समस्या होने लगती है।

    4- डायबिटीज

    डायबिटीज का खतरा ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने से डायबिटीज जैसी बीमारी हो जाती है। जिस कारण शरीर में एक्स्ट्रा ग्लूकोज बनने लगता है। ऐसा होने से ग्लूकोज यूरिन के ज़रिए बॉडी से बाहर निकलता है। जिस कारण बार-बार पेशाब आने लगता है।

    5- प्रोस्टेट ग्लैंड का बढ़ना

    प्रोस्टेट ग्लैंड सिर्फ पुरुषों की बॉडी में ही होती है। इसके बढ़ने से बार-बार बाथरूम जाना पड़ता है। इस बीमारी में पेशाब जाने में बेहद परेशानी होती है।