जानिए केरल के अनोखे, खूबसूरत पर्यटन स्थलों के बारे में

Loading

By: मृणाल पाठक 

अगर आप अपनी छुट्टियाँ बिताने के लिए ऐसी जगह ढूंढ रहे हैं, जहां आपको नेचर ब्यूटी देखने को मिले, तो आपको केरल जाना चाहिए. केरल एक बहुत ही खूबसूरत जगह है. यहां दुनिया भर से हर साल कई लोग घूमने आते हैं. तो आइए जानते हैं केरल के कुछ पर्यटन स्थलों के बारे में…

कुमारकोम (Kumarakom)
कुमारकोम, कोट्टायम के पास है. यह केरल के मुख्य आकर्षण केंद्र में से एक है. 14 एकड़ की जगह में फैला ये पक्षियों का शरण स्थल है. जहाँ तरह-तरह के पक्षियों की प्रजाति पाई जाती है. यह प्रवासी पक्षियों का पसंदीदा स्थान है.

चेम्ब्रा पीक (Chembra peak) 
ये मेप्पदी टाउन के पास 6,990 फीट की उचांई पर स्थित है. यहाँ लोग ट्रेकिंग का मजा लेने के लिए आते हैं. उपर ऊंचाई से नजारा देखने लायक होता है. दोनों तरफ घना जंगल है, जिससे यहाँ का व्यू बेहद सुंदर नज़र आता है.

मुन्नार (Munnar)
मुन्नार केरल का सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन है. मुन्नार में तीन नदियाँ कुण्डले, मुद्रपुज्हा एवं नाल्लाथान्नी का मिलन होता है. यहाँ 80 हजार मील के क्षेत्र में हरी चाय के बागान हैं. हरियाली, झरने, झील, जंगल और चाय बागान इस जगह को पृथ्वी पर एक स्वर्ग बनाते हैं. यहाँ पर आप पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग और रॉक क्लाइम्बिंग जैसे एडवेंचर का भी लुफ़्त उठा सकते हैं.

पूवर आइसलैंड (Poovar Island)
यहाँ झील, नदी, समुद्र की सुंदरता देखने को मिलती है. यहाँ क्रूज के द्वारा आप प्रकृति के खूबसूरत नज़ारे देख सकते हैं. समुद्र तट पर गोल्डन रेत, बीच को और सुंदर बना देती है. यहाँ झील में बोट हाउस कॉटेज का मजा लिया जा सकता है, साथ ही झील के किनारे कॉटेज भी बने हुए हैं. केरल की यह जगह आयुर्वेदिक मसाज के लिए फेमस है.