श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर बांटे जाएंगे खुशी के लड्डू

Loading

मथुरा: कोरोना महामारी के बीच मथुरा में यह पहला मौका होगा, जब भक्त जन्माष्टमी पर श्री कृष्ण के दर्शन नहीं कर पाएंगे. श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि जिला प्रशासन और ब्रज के सभी मंदिरों के संचालक, सेवायत और प्रबंधकों के बीच हुई बातचीत में महामारी के दिशा-निर्देशों का पालन करने का फैसला लिया गया. इसके तहत मथुरा, वृन्दावन, गोवर्धन, बरसाना, नन्दगांव, गोकुल, महावन, बलदेव आदि सभी मंदिरों को 10 अगस्त की दोपहर 12 बजे से 13 अगस्त तक श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया है. हालांकि मंदिर के अंदर सेवायत सभी परम्पराएं पहले की तरह ही होंगी.

जन्मोत्सव का सीधा प्रसारण
श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को मनाने के लिए श्रीकृष्ण जन्मस्थान परिसर में बड़ी तैयारियां की गई हैं. परिसर के सभी मंदिरों को बड़े ही भव्य और सुंदर रूप में सजाया गया है. शर्मा ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते श्रद्धालु इस बार दूरदर्शन या अन्य चैनलों द्वारा टीवी पर सीधे प्रसारण के जरिए श्रीकृष्ण जन्मोत्सव में शामिल हो सकेंगे.

नंदगांव में जन्माष्टमी की धूम
भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली नंदगांव में मंगलवार को उनका जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा. नंदगांव के गोस्वामी समाज ने तय किया है कि भगवान के जन्म के अवसर पर मनाई जाने वाली सभी परम्पराएं पहले की तरह ही निभाई जाएंगी. पहले की तरह ही इस अवसर पर हर साल बांटे जाने वाले खुशी के लड्डू का कार्य भी किया जाएगा. खास तौर पर बरसाना के गोस्वामी समाज के लिए छबरिया में लड्डू भरकर भी भेजे जाएंगे. जबकि, पहले कोरोना के डर से इस बारे में यह निर्णय लिया गया था कि इस बार यह परम्परा निभाई जाएगी या नहीं.

– मृणाल पाठक