भारत में जहां 5 सितंबर, तो वहीं विश्व में इस दिन मनाया जाता है World Teachers’ Day, जानें इतिहास

Loading

ये तो सभी जानते हैं कि अज्ञानता के अंधकार से ज्ञान के प्रकाश तक ले जाने वाले तमाम शिक्षकों के प्रति आभार और सम्मान जाहिर करने के लिए जहां भारत में 5 सितंबर को ‘शिक्षक दिवस’ (Teachers’ Day) मनाया जाता है, तो वहीं, इसके ठीक एक महीने बाद यानी 5 अक्टूबर को ‘विश्व शिक्षक दिवस’  (World Teachers’ Day) मनाया जाता है, जिसे वर्ल्ड टीचर्स डे (World Teachers’ Day) या ‘अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस’ (International Teachers’ Day) के तौर पर भी जाना जाता है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, साल 1966 में यूनेस्को और अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के बीच एक बैठक हुई थी, जिसमें शिक्षकों के अधिकारों, जिम्मेदारियों, रोजगार और आगे की शिक्षा के साथ सभी गाइडलाइन्स को बनाने का फैसला किया गया था, लेकिन साल 1994 में पहली बार ‘विश्व शिक्षक दिवस’ (World Teachers’ Day) मनाया गया, जिसके बाद से हर साल 5 अक्टूबर को समूची दुनिया भर में ‘विश्व शिक्षक दिवस’ मनाया जाता है।  

जानकारों का मानना है कि ‘अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस’ 1966 में सबसे पहले फ्रांस से शुरू किया गया था। ये वो वक्त था जब शिक्षकों को कई तरह की परेशानियों व मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था, तो उनकी स्थिति में सुधार लाने के साथ-साथ शिक्षकों के लिए कुछ विशेष अधिकार बनाने का फैसला राष्ट्रीय संघ के यूनेस्को संगठन के द्वारा किया गया था। जिसके तहत 5 अक्टूबर 1966 में फ्रांस में एक संधि पर हस्ताक्षर हुआ था। इसका नाम ‘टीचिंग टू फ्रीडम’ था। जिसके बाद से शिक्षकों की स्थितियों में काफी सुधार देखने को मिला। तब से फिर हर साल 5 अक्टूबर को ‘अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस’ मनाया जाने लगा।

वर्ल्ड टीचर डे 2023 की थीम

‘विश्व शिक्षक दिवस’ के शुभ अवसर पर यूनेस्को की ओर से एक थीम रखी जाती है। जिस पर विश्व शिक्षक दिवस के मौके पर सभी देश विचार-विमर्श करते हैं और शिक्षा व शिक्षक की स्थिति को कैसे और सुधारा जाए इस पर काम किया जाता है। इस साल यानी 2023 की थीम है “शिक्षा का परिवर्तन शिक्षकों के साथ शुरू होता है”।

वैसे आप जानते ही है, जैसे भारत में 5 सितंबर को ‘शिक्षक दिवस’ मनाया जाता है, वैसे ही कई देशों में भी अलग-अलग तारीखों पर इसे सेलिब्रेट किया जाता है। जैसे-संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और कई अन्य देश हर साल 5 अक्टूबर को इस दिन को मनाते हैं, तो वहीं ऑस्ट्रेलिया इसे अक्टूबर के आखिरी शुक्रवार को मनाता है।  

 सीमा कुमारी