Hug Day

    Loading

    नई दिल्ली: नया साल शुरू होते ही युवाओं को फरवरी (February) महीने का इंतजार होता है, क्योंकि यह एक ऐसा दिन है, जो पूरी तरह से प्यार और प्यार करने वालों (Love And Lovers) को समर्पित है। हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे (Valentine Day) मनाया जाता है। वैलेंटाइन डे का जश्न पूरे हफ्ते (Week) चलता है, जिसमें अलग-अलग दिन हैं। इस रोमांटिक वीक का एक दिन Hug Day होता है, जिसे 12 फरवरी को मनाया जाता है। आज12 फरवरी पर पूरी दुनिया में Hug Day मनाया जा रहा है। 

    नाम से ही साफ है कि यह डे खासतौर से प्यारी सी झप्पी को डेडिकेटेड (Dedicated) है। ये दिन सिर्फ लवर्स के लिए नहीं होता है, बल्कि ये दिन किसी के साथ भी सेलिब्रेट (Celebrate) किया जा सकता है। तो इस हग डे अपने पार्टनर (Partner) के साथ अपने पेरेंट्स (Parents), भाई (Brother), बहन (Sister), दोस्तों (Friends) को भी एक प्यार भरा हग जरूर करें, क्योंकि किसी को गले लगाने से एक खूबसूरत एहसास तो होता ही है, साथ ही सेहत (Health) को भी कई फायदे होते हैं। चलिए जानते हैं हग करने के फायदे…

    1. जब आप किसी को हग करते हैं तो आपके दिमाग में सेरोटोनिन हार्मोन अधिक मात्रा में प्रोड्यूस होता है, जो आपका मूड फ्रेश रखने में मदद करता है।

    2. कई स्टडी में बताया गया है कि किसी स्पेशल व्यक्ति को हग करने से स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर कम होता है। हग करने से तनाव तो कम होता ही है साथ ही व्यक्ति की याद्दाश्त भी तेज होती है।

    3. जब आप किसी को हग करते हैं तो आपके दिमाग में सेरोटोनिन हार्मोन अधिक मात्रा में प्रोड्यूस होता है, जो आपका मूड फ्रेश रखने में मदद करता है।

    4. करीब 400 से अधिक लोगों पर हुई स्टडी में शोधकर्ताओं ने पाया कि हग करने से व्यक्ति के बीमार होने की संभावना कम होती है।जिन लोगों को पार्टनर का साथ मिलता है वो कम बीमार पड़ते हैं।