Leap Day 2024, Lifestyle News
लीप डे 2024 (फोटो-सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: आज फरवरी का अंतिम दिन यानि 29 फरवरी है जो लीप ईयर (Leap Year) में आती है। 4 साल में एक बार साल में फरवरी 29 दिनों की होती है तो इसे लीप ईयर कहते है। इस दिन को खास अंदाज में सेलिब्रेट करने के लिए गूगल (Google) ने आज नया डूडल बनाया है जो बेहद खुबसूरत नजर आ रहा है। 

देखें कैसा है आज गूगल का डूडल

आज 29 फरवरी का गूगल का नया डूडल लीप ईयर डे को समर्पित है गूगल द्वारा बनाए गए लीप डे डूडल (Leap Day Doodle) में 29 तारीख को मेंढक (Frog) की तरह दिखाया गया है, जो अचानक से 28 और 1 तारीख के बीच आ जाता है। तालाब की तरह बनाए गए इस डूडल में मेंढक की तरह बने 29 तारीख को उछलते हुए देखा जा सकता है।

गूगल द्वारा बनाए गए इस डूडल को तालाब की तरह बनाया गया है, जिसमें 28 और 1 तारीख के बीच एक लीफ लगी है, जिस पर अचानक से एक मेंढक आकर बैठ जाता है और उसमें से 29 नंबर बाहर आता है, जो आज के दिन यानी 29 तारीख को दिखा रहा है. इसके बाद मेंढक उछलते हुए वहां से वापस चला जाता है।

Leap Day 2024, Lifestyle News

                                                                           आज है लीप डे (फोटो-सोशल मीडिया)

क्यों होता है लीप ईयर

लीप ईयर, 4 साल के बाद आने वाला वह खास दिन होता है जो कलेंडर को बैलेंस रखने के लिए हर चाल साल बाद फरवरी महीने में 29 फरवरी की तारीख को जोड़ा जाता है। वहीं पर विज्ञान की बात की जाए तो, पृथ्वी के एक दिन में पूरे 24 घंटे न होकर 23.262222 घंटे होते हैं. वहीं, हर साल अगर 29 फरवरी की तारीख को जोड़ दिया जाए, तो कलेंडर 44 मिनट आगे हो जाएगा, जिसकी  वजह से सभी मौसम और महीनों के बीच एक अलग डिफरेंस पैदा हो जाएगा।

यह दिन एक तरीके से कैलेंडर और पृथ्वी के ऑर्बिट के बीच संतुलन बनाने में मदद करता है. अगर ये लीप डे न हो, तो मई-जून में आने वाली गर्मी नवंबर के महीने में पहुंच जाएगी. 29 फरवरी का दिन आने से सभी मौसम अपनी सही महीने में ही हर साल आते हैं।

कैसे बनता है लीप ईयर 

विज्ञान की मानें तो, लीप ईयर पहले के समय में सूरज की स्थिति से दिनों का पता लगाया जाता था. लेकिन समय की मांग ने कैलेंडर को लोगों के समक्ष ला दिया. जूलियस सीजर ने 45 BC में, अपने जूलियन कैलेंडर में एक एक्स्ट्रा डे को शामिल किया. लेकिन इससे भी 11 मिनट प्रति सोलर ईयर का डिफरेंस दिखाई दे रहा था।

इसमें16वीं शताब्दी में पॉप ग्रिगोरी XIII ने ग्रिगोरियन कैलेंडर दिया, जिसमें लीप डे 29 फरवरी को शामिल किया गया, जिसमें बताया गया कि लीप डे उस साल में आएगा, जो कि 100 से भाग होने की बजाय 4 से हो जाएगा. साथ ही 400 से डिवाइड होने वाले साल को भी लीप ईयर कहा जाएगा।