ज्ञान की बात : क्या शराब कभी एक्सपायर होती है? खरीदते समय रहे सावधान, जानें महत्वपूर्ण बातें

    नई दिल्ली : आम तोर पर शराब (Alcohol) का सेवन सभी लोग करते है। लेकिन क्या पके मन में यह सवाल आया है कि शराब कभी एक्सपायर होती है ? शराब को कभी भी पीने में इस्तेमाल किया जा सकता है?  आज हम शराब से जुड़े आपके इन्ही सब सवालों का ज्वा देने जा रहे है। आईये जानते है इससे जुडी महत्वपूर्ण बातें… 

    शराब की एक्सपायरी डेट होती है?

    आज हम आपसे एक सवाल करते है। जब भी कभी आप शराब खरीदते हो तो क्या कभी आपने उसकी एक्सपायरी डेट देखी है ? अक्सर ऐसा कहा जाता है कि शराब जितनी पुरानी होती है उतनी ही अच्छी होती है। तो आपको भी यह सवाल आया होगा कि तो क्या फिर शराब कभी एक्सपायर नहीं होती?

    आपको बता दें कि यह शराब के प्रकार पर निर्भर करता है। मतलब जिस तरह की शराब होगी उसपर निर्भर होगा कि शराब एक्सपायर हो या नहीं। इनमें कुछ शराब ऐसी होती है जिन्हे एक साल तक पी सकते है।

    कोल्ड स्टोरेज 

    लेकिन यहीं शराब एक समय के बाद ज्यादा बेहतर नहीं होती। और ऐसी भी कई शराब है जो ज्यादा समय के बाद भी अच्छी रहती है। इन शराबों को कुछ सालों के लिए कोल्ड स्टोरेज में रखना पड़ता है, तब जाकर वह बेहतरीन बन पाती है।  

    यह शराब नहीं होती एक्सपायर 

    आपको बता दें कि कई ऐसी शराब है जो खराब यानी एक्सपायर नहीं होती है। इसे अल्कोहल जो स्प्रिट कैटेगरी कहां जाता है। इसकी एक्सपायरी डेट नही होती है। अल्कोहल जो स्प्रिट कैटेगरी में जिन, रम, वोडका, ब्रांडी, टकीला आदि शराब आती है। इन शराब को कभी भी पीया जा सकता है। यह खराब नहीं होती है। 

    किस शराब की होती है एक्सपायरी डेट

    दरअसल वाइन और बीयर की एक्सपायरी डेट होती है। ये उत्पाद डिस्टिल्ड नहीं होते हैं, जिसके कारण इसकी एक्सपायरी डेट होती है और इसे एक निश्चित समय के भीतर पीना जरूरी होता है। वाइन में पानी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इसके खराब होने का खतरा होता है और इसकी समाप्ति तिथि वाइन की गुणवत्ता पर निर्भर करती है।