File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    फेस्टिवल सीज़न में अगर आप भी स्किन टैनिंग से परेशान हैं तो कुछ देसी नुस्खों को अपनाकर अपनी स्किन में निखार ला सकती हैं। कुछ असरदार होममेड पैक की मदद से आसानी से स्किन टैनिंग को दूर  कर सकते है। आओ जानें स्किन टैनिंग का उपचार कैसे करें।

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दही और टमाटर स्किन टैनिंग दूर करने के लिए बेहद असरदार उपाय है। दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो स्किन को सॉफ्ट बनाता है, जबकि टमाटर नेचुरल ब्लीचिंग का काम करता है। स्किन टैनिंग रिमूव करने के लिए आप दही और टमाटर का पैक लगा सकते हैं।इसके लिए एक टमाटर लें और उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में एक चम्मच दही को मिलाकर उसका स्मूथ पेस्ट तैयार करें। तैयार पेस्ट को चेहरे और हाथों से टैनिंग को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

    आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं। ऐसे में आप स्किन टैनिंग को दूर  करने के लिए इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1-2 बड़े चम्मच कच्चे आलू का रस लें। अब इसे कॉटन की मदद से चेहरे व गर्दन पर अच्छे से लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें।

    आलू का रस चेहरे को गहराई से साफ करेगा। यह  स्किन पर नेचुरल ब्लीचिंग की तरह काम करेगा। इससे कुछ दिनों तक लगातार लगाने से टैनिंग की समस्या दूर होगी। इसके साथ ही चेहरे पर पड़े दाग, धब्बे, झाइयां, पिंपल्स आदि दूर होने में भी मदद मिलेगा।

    अच्छा रिजल्ट पाने के लिए आप किसी भी फेसपैक को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं। आप इससे हाथों-पैरों की टैनिंग भी दूर कर सकती है।