फटे होंठों से निजात पाने लिए आज़मा कर देखें ये घरेलू नुस्खे

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल डेस्क: ये तो आप जानते ही हैं। चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में होंठ भी अहम भूमिका होती हैं। लेकिन, कई महिलाएं त्वचा के चक्कर में इन पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देती। अच्छी तरह से देखभाल न करने के कारण होंठ फटने भी लगते हैं। फटे होंठ चेहरे की खूबसूरती भी कम करते हैं, साथ ही साथ दर्द का कारण भी बनते है। इसके अलावा, बदलते मौसम के साथ यह समस्या होना आम है ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप फटे होंठों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानें इन घरेलू नुस्खे के बारे में-

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, शहद एक मॉइश्चराइजर के तौर पर काम करता है। होंठों पर इसका इस्तेमाल करने से यह मुलायम बनेंगे और दर्द से भी राहत मिलेगी। यदि फटने के कारण होंठों में दरार पड़ रही है तो शहद लगाने से जल्द ठीक होने लगेगी।

स्किन को हील करने के लिए पेट्रोलियम जेली बहुत फायदेमंद होती है। फटे होंठों को ठीक करने के लिए रोज रात को सोने से पहले पेट्रोलियम जेली को होंठों को लगाएं, इससे आपको दो हफ्तों में असर देखने को मिलेगा।

अगर आपके होंठ फट रहे हैं और उनमें खून आने लगा है तो आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 2 चुटकी हल्दी में 1/4 चम्मच दूध डालें। मिश्रण को मिक्स करके होठों की मसाज करें। रोजाना रात में सोने से पहले इस नुस्खे का इस्तेमाल करें। जल्दी आपको समस्या से आराम मिलेगा।

इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व फटे होंठों की समस्या से छुटकारा दिलवाने में मदद करेंगे। रोजाना नारियल तेल के साथ दिन में 2-3 बार मसाज करें। इससे होठों की त्वचा मुलायम बनेगी और दर्द में भी आराम मिलेगा।

रोजाना रात में सोने से पहले बादाम के तेल होंठों पर लगाएं। करीब 5 मिनट तक इस तेल से होंठों की मालिश करे। इससे स्किन मुलायम होगी और होंठों का रंग भी गुलाबी बनेगा।