Papaya Facepack
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    आमतौर पर महिलाएं जब भी ब्यूटी पार्लर जाती हैं, तो अक्सर पपाया क्लीनअप (Papaya Cleanup) और पपाया फेशियल (Papaya Facial) का विकल्प चुनती हैं। इन्हें आर्टिफिशियल क्रीम और केमिकल से तैयार किया जाता  हैं। जिससे फेस को नुकसान भी पहुंच सकता है। इसलिए, बेहतर होगा कि आप घर पर ही पपीते का फेस पैक (Papaya Facepack) तैयार करके इस्तेमाल करें ।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, पपीता स्किन के लिए एक सुपरफूड माना जाता है। ये न केवल स्वस्थ रहने के लिए एक अच्छा विकल्प है, बल्कि, यह ग्लोइंग स्किन के लिए भी फायदेमंद है। घर का बना फेस पैक त्वचा संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।  

    इसके अलावा, पपीते का फेस पैक त्वचा को निखारने, ग्लोइंग बनाने, मुंहासों का इलाज करने और सन टैन को दूर करने में हमारी मदद कर सकता हैं।  पपीते का फेस पैक बनाना बहुत ही आसान हैं। आइए जानें किन तरीकों से कर सकते हैं पपीते का फेस पैक तैयार।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, स्किन की टैनिंग दूर करने के लिए पपीते का पेस्ट बना लें। फिर इसमें ऑलिव ऑयल और नींबू की कुछ बूंदें डाल दें। इसके साथ ही इसमें चुटकी भर हल्दी भी डाल दें।  फिर इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं। ये फेस पैक आपकी टैनिंग को दूर कर देगा।

    स्किन टाइटनिंग के लिए आप अंडे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको 5-6 पपीते के टुकड़े और 1 फेंटे हुए अंडे के सफेद भाग की जरूरत होगी। पपीते के टुकड़ों को ब्लेंड करें। इसमें अंडे का सफेद भाग मिलाएं। इस मिश्रण को गर्दन और चेहरे पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें। इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।  

    अगर आपके घर में केला भी है तो उसे पपीते के गूदे के साथ मिला लें। दोनों के अच्छी तरह मैश करके फेंट लें। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगा दें। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें ।