सूखे हुए गुड़हल के फूल से बनाएं बालों के लिए बेहतरीन हर्बल ऑयल, जानिए खूबसूरती के लिए इस फूल के और नुस्खे

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: गुड़हल के फूल (Hibiscus flower) दिखने में जितने खूबसूरत होते हैं, उतने ही ये उपयोगी भी होते हैं। गुड़हल के फूलों में पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। अधिकतर लोगों के घरों या बगीचे में गुड़हल के फूल लगे भी होते हैं। वैसे तो, कई लोग गुड़हल के फूलों की चाय बनाकर पीते हैं।

लेकिन क्या आप स्किन केयर में गुड़हल के फूलों से होने वाले फायदों से वाकिफ हैं।  जी हां, हेयर फॉल रोकने का रामबाण इलाज माना जाने वाला ‘गुड़हल का फूल’ (Hibiscus flower) त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता हैं। आइए जानें स्किन और बालों के लिए कैसे इस्तेमाल करें सूखे गुड़हल के फूल-

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, गर्मियों में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए गुड़हल के फूलों को सुखाकर पीस लें। अब 1 चम्मच गुड़हल के फूलों के पाउडर में 1 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को फेस पर लगाएं और 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें।  बता दें कि, गुड़हल के फूल और दही का मिक्चर त्वचा को मॉइस्चराइज करके ग्लो लाने में मददगार होता है।

सूखे गुड़हल के फूलों से आप एक बेहतरीन आयुर्वेदिक तेल तैयार कर सकते हैं। आपको करना ये है कि एक कड़ाही लें, इसे गैस पर चढ़ाएं और इसमें 2 कटोरी नारियल तेल डालें। फिर इसमें मेथी के बीज और काले तिल डालें। अब इसमें गुड़हल के फूल डाल दें। ऊपर से एक प्याज काटकर मिला लें। सबको अच्छे से पकने दें। इस तेल को छानकर रख लें। ठंडा होने पर डिब्बे में बंद करके रख लें। अब इसे अपने बालों के लिए इस्तेमाल करें। ये बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ आपको स्कैल्प इंफेक्शन से बचाएगा।

गुड़हल के फूलों को मेहंदी के साथ मिलाकर भी उपयोग में लाया जा सकता है। गुड़हल के फूल और मेहंदी का हेयर मास्क लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही यह बालों को कंडीशनर भी करता है। इसके लिए आप गुड़हल के फूलों को पीस लें। अब इसमें मेहंदी पाउडर और अंडा मिक्स कर लें। इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं और आधे से एक घंटे बाद बालों को धो दें। इससे स्कैल्प पर जमा सारा डर्ट निकल जाएगा। बाल मुलायम और खूबसूरत नजर आएंगे।