File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    बालों का झड़ना आम समस्या है। उम्र चाहे कोई भी हो, बालों के झड़ने की शिकायत हर उम्रवर्ग के कई लोगों में होती है। बालों को यूं झड़ता देख हर कोई तनाव में आ जाता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप बालों के झड़ने की समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं। आइए नज़र डालें इन घरेलू उपायों पर, जो आपको बिना किसी साइड इफेक्ट्स के समस्या से निपटने में मदद कर सकते हैं –

    स्टीम (Steam)

    स्टीम बालों को मजबूती देती है, जिससे बाल टूटना बंद हो जाते हैं। स्टीम स्कैल्प में मौजूद छेदों को खोलती है। इससे बाल ज्यादा नमी सोख पाते हैं और बालों के झड़ने में कमी आती है। इसके लिए बाजार में उपलब्ध स्टीमर का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। अगर स्टीमर नहीं है, तो एक बर्तन में पानी गर्म करें। ध्यान रहे कि पानी खौलता हुआ न हो। अब पानी से निकलती स्टीम से अपने बालों को स्टीम दें।

    दही और नींबू

    दही और नींबू दोनों ही बालों के लिए फायदेमंद होता है। ये दोनों ही बालों को झड़ने से रोकने का काम करते हैं। इससे त्वचा का रूखापन दूर होता है साथ ही डैंड्रफ को भी कम करता है। इस पैक को बनाने के लिए दही में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें। इस पैक को बालों की जड़ों पर लगाइए। थोड़ी देर तक इसे लगाए रखें। इसके बाद बालों को साधारण पानी से धो लें। इस पैक को बालों में कम से कम हफ्ते में दो बार लगाना चाहिए।

    नीम और दही

    नीम की पत्तियों कई गुणों से युक्त होती हैं। दही भी बालों के लिए फायदेमंद होता है। नीम की पत्तियों को सबसे पहले पीस लें। अब इसमें दही को मिलाकर फेटिए। अब इस पैक को बालों की जड़ों पर लगाइए। सूखने पर बालों को साधारण पानी से धो लीजिए। ये न केवल बालों को झड़ने से रोकेगा बल्कि बाल लंबे और खूबसूरत भी होंगे।