आंखों के आसपास की झुर्रियों से बचाव के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

    Loading

    -सीमा कुमारी

    बढ़ती उम्र में चेहरे, गर्दन, हाथ और पैरों पर झुर्रियां आने ही लगती हैं लेकिन ज्यादातर लोगों को यह समस्या सबसे पहले आंखों के पास दिखनी शुरू होती है। आप ने देखा होगा, जब आप हंसते हैं तो आंखों के आसपास की त्वचा सिकुड़ने लगती है। क्योंकि, आंखें हमारे शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा है।

    जानकारों के अनुसार, चेहरे, गर्दन, हाथ और पैरों पर झुर्रियां आने की मुख्य वजह पोषक तत्वों की कमी, उम्र का असर, तनाव आदि का प्रभाव भी सबसे पहले यहीं देखने को मिलता है। जिसकी वजह से झुर्रियों की समस्या शुरू हो जाती है। अगर आप इससे निजात पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपायों को ट्राई कर सकते हैं। आइए जानें उन घरेलू उपायों के बारे में –

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, विटामिन-E का तेल भी चेहरे को खूबसूरत और रिंकल्स फ्री बनाता है। इसके लिए अपनी डाइट में  विटामिन-E रिच फूड्स लें। वैसे आप इसका सप्लीमेंट भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

    अगर आपकी आंखों के आसपास रिंकल्स पड़ने लगे हैं तो ऑलिव ऑयल से मसाज करना शुरू कर दें। रात में सोने से पहले थोड़ा ऑलिव ऑयल लें और उसे आंखों के आसपास की त्वचा पर अप्लाई करें। अब मसाज रोलर या फिर हाथों से धीरे-धीरे मसाज करें। यह तरीका रोजाना करें, इससे ना सिर्फ आंखों की थकावट दूर होगी बल्कि सबसे सेंसिटिव एरिया को नमी भी मिलेगी।

    एलोवेरा सबसे सस्ता और सबसे कारगर उपाय है स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर करने के लिए। इसे आंखों के आसपास लगाकर 15-20 मिनट रहने दें। फिर पानी से धो लें। इससे झुर्रियां कम हो जाती हैं और स्किन हेल्दी रहती है।

    नारियल तेल के इस्तेमाल से भी झुर्रियां को कम कर सकते है। इसके लिए नारियल तेल से रोजाना आंखों के आसपास मालिश करें। क्योंकि, यह स्किन में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है, जिसके कारण झुर्रियां कम हो जाती है।