घने, खूबसूरत और मजबूत बालों के लिए मेथी का ऐसे करें इस्तेमाल, मिल सकते हैं बेहतरीन रिजल्ट्स

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: आजकल हर तीसरा शख्स बालों की समस्या से परेशान है। बालों को घना और खूबसूरत बनाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। महंगे शैंपू, कंडीशनर और ऑयल से लेकर हेयर स्पा तक। लेकिन बालों की समस्या (Hair Problem) ज्यों की त्यों बनी रहती है। और जब सब कुछ ट्राई करके थक चुके होते हैं, तब लौटते हैं अपने घरेलू नुस्खों की तरफ, “लौट के बुद्धू घर को आए।”

असल में हमारा घर, उसमें भी हमारी रसोई प्राकृतिक औषधियों का खजाना है। और बालों के लिए भी यहां एक अचूक औषधि मौजूद है। जी हां हम बात कर रहे हैं ‘मेथी’ (Fenugreek seeds) की। तो आइए जानें कैसे मेथी आपकी बालों की समस्याएं दूर करने में आपकी मदद कर सकती है।

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, मेथी दाना प्रोटीन और आयरन से भरपूर होता है यह दोनों चीजें बालों के लिए बेहद जरुरी मानी जाती हैं। इसलिए इन्हें बालों में लगाने से डैंड्रफ, हेयरफॉल, रुखे बेजान बालों में जान आती है।

बालों को मजबूत, शाइनी और लंबा बनाने के लिए मेथी के दानों को रातभर के लिए पानी में भिगो दें। फिर इन दानों को पीसकर बारीक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को साफ़ पानी से धो लें।

बालों को मजबूत बनाने के लिए सप्ताह में कम से कम दो या तीन बार मेथी के पानी का प्रयोग करना है। आपको इसके लिए 2 बड़े चम्मच मेथी दाना को एक गिलास पानी में भिगोकर रखना होगा।

जब सुबह उठें तो इस पानी को छानकर नहाते समय बालों में इस पानी का प्रयोग करें। इस तरह आपके बाल झड़ने की समस्या कम होगी।एक्सपर्ट्स के अनुसार, याद रखें मेथी की तासीर गर्म होती है। इसलिए इसे रात भर जरूर भिगोएं। वरना बालों को फायदा पहुंचने की जगह यह नुकसान पहुंचाएंगे। क्योंकि गर्म तासीर से बाल कमजोर हो जाते हैं।

बालों को प्राकृतिक चमक देने के लिए मेथी को रात भर भिगो दें। सुबह उसको पीसने के बाद इसमें नारियल का दूध और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं। कम से कम 20 से 25 मिनट बाद बालों को धो ले। बालों में नेचुरल शाइन नजर आने लगेगी।