नवरात्रि के दौरान डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पीएं ये चीज़ें

    Loading

    -सीमा कुमारी 

    2 अप्रैल से ‘चैत्र नवरात्रि’ शुरू है। इस दौरान माता के भक्त 9 दिनों का व्रत रखते हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग फलों का सेवन करते हैं, तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो फलों का सेवन न करके बल्कि पानी, नींबू पानी या लिक्विड आदि के सहारे व्रत रखते हैं। ऐसे में उन लोगों के शरीर में पोषक तत्व नहीं पहुंच पाते हैं। जिसकी वजह से उनमें कमजोरी आना और थकान होना लाजमी है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप हेल्दी ड्रिंक्स पिएं ताकि शरीर में कमज़ोरी न आए। आइए जानें उन ड्रिंक्स के बारे में-

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, छाछ का सेवन भी व्रत में किया जा सकता है। इसमें कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन-B6 और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व शामिल होते हैं। जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करते हैं।

    व्रत के दिनों में आप बनाना शेक भी पी सकते हैं। इससे आपकी बॉडी को न्यूट्रिशन तो मिलेगा ही साथ ही पेट भी भरेगा। यह एक हेल्दी शेक है जो आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखेगा। ऐसे में इसका सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

    डाइट एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, नारियल पानी केवल व्रत में ही नहीं, बल्कि रोजमर्रा की जिंदगी में भी पानी की कमी को पूरा करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ ही मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, और कैल्शियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर को कई सारे पोषक तत्व भी मिलते हैं।

     नींबू में विटामिन-C और कई खनीज पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। नींबू को आप पानी में या शर्बत के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपको व्रत में हाइड्रेट रखने के अलावा एनर्जी देने का काम भी करेगा।

     एक्सपर्ट्स के अनुसार, केसरिया दूध भारत में काफी लोकप्रिय है। लोग आमतौर पर भी इसका सेवन करते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम आपको हाइड्रेट रहने में मदद करते हैं। यह आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होने के साथ ही पाचन जैसी कई समस्याओं को भी दूर कर सकता है।