vegetable, winter, imunity, strong

Loading

सीमा कुमारी@नवभारत
सर्दियों (Winter) के मौसम में बहुत सी ऐसी साग-सब्जियां (Vegetable) मिलती हैं। जो औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। ये इम्युनिटी (Imunity) स्ट्रांग (Strong) रखने में मददगार होती हैं। इनका इस्तेमाल कर कई तरह की स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं। मेथी की हरी-हरी पत्तियां सर्दियों के मौसम में खूब मिलती हैं। सर्दियों में लोग पूड़ी या पराठे में मेथी का इस्तेमाल करते हैं।

इसके अलावा, लोग आलू मेथी की सब्जी भी खाना खूब पसंद करते हैं। ये स्वादिष्ट होने के साथ आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती हैं। इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन A और विटामिन C आदि आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। तो आइए जानें मेथी की सब्जी के सेवन से होने वाले फायदे-

डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, मेथी फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मानी जाती है, जो कब्ज या पाचन से जुड़ी समस्या को दूर करने में मदद कर सकती हैं। हरी मेथी का सेवन पाचन के लिए लाभदायक हो सकता हैं।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि, जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, उनके लिए मेथी की पत्तियां काफी कारगर साबित हो सकती हैं। इन्हें खाने से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। इसके अलावा, ये पत्तियां विटामिन-C और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जिससे हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा टल सकता है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए मेथी के साग का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। इसे आप जूस और सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। मेथी में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक हो सकता है।

मेथी की पत्तियां कैल्शियम से भरपूर होती हैं। जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक है।

मेथी को स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है। मेथी का सेवन स्किन पर होने वाले निशान या दाग-धब्बों को कम करने में फायदेमंद हो सकता है। मेथी की सब्जी खाने से पिंपल की समस्या को दूर किया जा सकता है।

आप वेट लॉस डाइट में भी मेथी की पत्तियां शामिल कर सकते हैं। ये छोटी जादुई पत्तियां वजन कम करने में काफी कारगर साबित हो सकती हैं । इन्हें डाइट में शामिल करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है।