मटर-पुलाव नहीं, इस बार घर पर बनाएं मटर की कचौरी, जानें रेसिपी

    Loading

    -सीमा कुमारी

    पोषक तत्वों की भरपूर हरी ‘मटर’ सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन, मिनरल और फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। हरी मटर में मौजूद विटामिन-ए, बी6 और सी कुछ मुख्य विटामिन हैं। इसी के साथ मटर एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। इससे आप तरह-तरह के डिश बना सकते हैं। आइए जानें रेसिपी –

    ‘मटर की कचौरी’ बनाने के लिए एक बर्तन में आटा और मैदा छानें। दो चम्मच तेल और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला दें। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा गुनगुना पानी डालते हुए नर्म आटा गूंथ लें। आटे को करीब 20 से 30 मिनट के लिए ढ़ककर अलग रख दें। 

    इसके बाद स्टफिंग तैयार करने के लिए पानी गर्म करके उसमें मटर के दाने डालकर उन्हें अच्छी तरह से उबाल लें। 5-6 मिनट में मटर अच्छी तरह से उबल जाएंगे। इसके बाद गैस बंद कर मटर का सारा पानी निकालकर अदरक और हरी मिर्च के साथ सभी चीजों को मिक्सी में डालकर दरदरा मिक्सर तैयार करें। 

    अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें उसमें हींग का तड़का लगाकर तैयार किया हुआ मटर का पेस्ट डालें और ऊपर से नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। मीडियम आंच पर लगभग पांच मिनट तक इसे भूनकर गैस बंद कर दें। ठंडा होने के बाद कचौरी बनाएं।

    मटर से आप टेस्टी पराठे बना सकते हैं। अगर आप पराठे खाने के शौकीन हैं, तो आप नाश्ते में मटर के पराठे बना सकते हैं।

    इसे बनाने के लिए मटर के दाने को हल्का नरम होने तक उबालें और पानी निकाल दीजिए। ठंडा होने के बाद दरदरा पीस लीजिए। अब हरी मिर्च को बारीक काट लें और अदर को छील कर कद्दूकस करें। पिसी हुई मटर में नमक, हरी मिर्च, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, धनियां पाउडर, अमचूर और हरा धनियां डाल कर अच्छी तरह मिला दीजिए। अब इस तैयार स्टफिंग से पराठे बनाएं।

    सर्दियों के मौसम में गर्मा-गर्म मटर पुलाव खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है। इसे बनाने के लिए बहुत कम सामान की जरूरत होती है, साथ ही ये बहुत जल्दी बनकर तैयार हो जाता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले चावल को भिगोएं और फिर मटर को छील लें। फिर कुकर में घी गर्म करें और जीरा डालें। 

    चटकने के बाद इसमें नमक, मिर्च, हल्दी पाउडर, गरम मसाला और बिरयानी मसाला मिलाएं। चावल और मटर डालें फिर एक सीटी आने तक पकाएं। गर्मा-गर्म मटर पुलाव को चटनी के साथ सर्व करें।